गाझापट्टी से हुए मॉर्टर हमले के बाद इस्राइल के गाझा पर हवाई हमले

जेरूसलेम: इस्त्राइल के टैंक और लड़ाकू विमानों ने गाझापट्टी में किए हवाई हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों के ठिकानों को नष्ट किया गया है। कुछ घंटों पहले गाझा पट्टी से इस्त्राइल की सीमारेखा पर तैनात सुरक्षा चौकी को को लक्ष्य बनाते हुए आतंकवादियों ने करीब १२ मॉर्टर हमले किए थे। इन मॉर्टर हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए यह हवाई हमले करने की घोषणा इस्त्राइल ने की है।

इस्त्रैली लष्कर के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल ‘जोनाथन कॉनरिकस’ ने दी जानकारी के अनुसार, गुरुवार को गाझा पट्टी से इस्त्राइल के सीमा इलाके में मॉर्टर हमले हुए हैं। इस जगह पर इस्त्राइल के सैनिक और सीमा क्षेत्र में सुरक्षा दीवार निर्माण कर रहे इस्त्रैली कर्मचारी उपस्थित थे। इन मॉर्टर हमलों में इस्त्रैली लष्कर की जीवितहानि नहीं हुई है, लेकिन इसमें लष्करी चौकियों का बड़ा नुकसान हुआ है।

गाझापट्टी

सीमा इलाके में तैनात इस्त्रैली सैनिक और लड़ाकू विमानों ने इन मॉर्टर हमलों के बाद गाझा इलाके में जोरदार हमले किए। इस्त्रैली लष्कर ने प्रसिद्द की हुई जानकारी के अनुसार, गाझा पट्टी के हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। इन दोनों आतंकवादी संगठनों का प्रत्येकी एक अड्डा नष्ट होने का दावा इस्त्रैली लष्कर कर रहा है।

लेकिन गाझी के स्थानीय लोगों ने दी हुई जानकारी के अनुसार, इस्त्राइल की इस कार्रवाई में हमास और इस्लामिक जिहाद के प्रत्येकी दो अड्डे नष्ट हुए हैं। इस्त्राइल के हवाई हमले के बाद इन ठिकानों से धुंए के बदल निकल रहे थे, ऐसा दावा स्थानीय लोगों ने किया है। इस्त्राइल ने छह ठिकानों पर हवाई हमले करने की जानकारी अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने दी है। इस्त्राइल के इन हवाई हमलों में जीवितहानि नहीं हुई है, यह जानकारी गाझा पट्टी के अस्पतालों ने दी है।

इस्त्राइल पर किए मॉर्टर हमलों की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने नहीं ली है। लेकिन इन हमलों के लिए ‘इस्लामिक जिहाद’ यह आतंकवादी संगठन जिम्मेदार है, ऐसा दावा इस्त्रैली सुरक्षा यंत्रणा कर रहीं हैं। महीने पहले इस्त्राइल ने गाझापट्टी में हवाई हमले करके इस्त्राइल तक पहुँचने वाले सुरंग के रस्ते को उध्वस्त किया था। ‘इस्लामिक जिहाद’ इस आतंकवादी संगठन ने गाझा से इस्त्राइल में घुसपैठ करने के लिए इस सुरंग को बनाया था। इस्त्राइल के इन हवाई हमलों की वजह से ‘इस्लामिक जिहाद’ का बड़ा नुकसान हुआ था। इस लिए इस्त्राइल के इस हवाई हमले का बदला लेने के लिए ‘इस्लामिक जिहाद’ ने इस्त्राइल के सीमा इलाके में हमले करने की कड़ी संभावना जताई जा रही है।

इस्त्राइल में घुसपैठ करने के लिए गाझा पट्टी के आतंकवादियों की ओरसे सुरंग का जाल बनाया जा रहा है। इन सुरंगों को रोकने के लिए इस्त्राइल ने गाझा पट्टी पर ६० किलोमीटर लम्बी दीवार का निर्माण शुरू किया है। सन २०१९ तक तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए इस्त्राइल ने एक अरब डॉलर्स का निवेश घोषित किया था।

दौरान, कुछ दिनों पहले हमास ने अपनी शस्त्र सज्जता इस्त्राइल के खिलाफ होने की घोषणा करके, हथियार नीचे नहीं रखेंगे, ऐसा स्पष्ट किया था। इस वजह से हमास और इस्त्राइल के बिच संघर्ष तीव्र होने के संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.