जी२० जागतिक अर्थव्यवस्था में पाँच ट्रिलियन डॉलर्स का निवेश करेगा

नयी दिल्ली/रियाध – गत तीन महीनों से दुनियाभर में कहर ढ़ा रहे और २२ हज़ार लोगों की जान लेनेवाले कोरोनावायरस के कारण जागतिक अर्थव्यवस्था का विकासदर आधे से घट जानेवाला है, ऐसी चेतावनी आन्तर्राष्ट्रीय संगठन दे रहे हैं। इस पार्श्वभूमि पर, जागतिक अर्थव्यवस्था पर आये हुए संकट का निवारण करने हेतु ‘जी२०’ ने पाँच ट्रिलियन डॉलर्स का निवेश घोषित किया।

  

दुनिया के विकसित और विकसनशील देशों के ‘जी२०’ संगठन की पहली वर्च्युयल बैठक गुरुवार को संपन्न हुई। यह बैठक सौदी अरेबिया की राजधानी रियाध में होनेवाली थी। लेकिन इस संक्रमण को मद्देनज़र रखते हुए टेली-कॉन्फरन्स द्वारा यह बैठक ली गई। इस बैठक में कोरोनावायरस के संकट से बाहर निकलने के लिए संगठित प्रयास करने पर एकमत हुआ। साथ ही, जागतिक अर्थव्यवस्था की स्थिरता के लिए लगभग पाँच ट्रिलियन डॉलर्स की निधि जमा करने का निर्णय हुआ।

उसीके साथ, इस संक्रमण से ग्रस्त देशों के लिए आवश्यक वैद्यकीय सामग्री का निर्माण एवं आपूर्ति इस मुद्दे पर भी चर्चा हुई। लेकिन इस संक्रमण के कारण आये हुए आर्थिक संकट का मुद्दा इस चर्चा में अग्रस्थान पर था। कोरोनावायरस के चलते एक तिहाई दुनिया लॉकडाउन में है। दुनियाभर की उत्पादनप्रक्रिया ठण्ड़ पड़ गयी होकर मार्केट्स् भी ठप हुए हैं। ऐसे ही हालात क़ायम रहें, तो जागतिक अर्थव्यवस्था का विकासदर आधे तक कम होगा, ऐसी चेतावनी ‘ऑर्गनायझेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन अँड डेवलपमेंट’ (ओइसीडी) ने दी है। इस संकट से बाहर निकलने में कई साल लग सकते हैं, ऐसी चेतावनी ‘ओइसीडी’ ने दी थी। उस पार्श्वभूमि पर जी२० ने यह निर्णय लिया हुआ दिखायी दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.