छत्तीसगड़ के बिजापुर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में चार माओवादी ढ़ेर

बिजापुर – सोमवार के दिन छत्तीसगड़ के बिजापुर जिले में सुरक्षाबल और माओवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में चार माओवादी मार गिराए गए, यह जानकारी सुरक्षा बल ने साझा की है। इस मुठभेड़ में सुरक्षा बल के दो सैनिक घायल हुए। इस दौरान देश में माओवाद की जड़ें उखाड़ने के लिए नई योजना बनाने की गतिविधियाँ शुरू हुई हैं। इसके लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने अर्धसैनिक बल, गुप्तचर यंत्रणा और पाँच राज्यों के वरिष्ठ अफ़सरों के साथ हाल ही में बैठक की होने की जानकारी साझा की गई है।

chattisgarh-maoists-killedछत्तीसगड़ के पामेड़ क्षेत्र के जंगलों में सीआरपीएफ की कमांड़ो बटालियन फॉर रिझोल्युट एक्शन (कोब्रा) सोमवार के दिन गश्‍त कर रही थी। इसी बीच माओवादियों ने उनपर यकायक गोलीबारी शुरू की। इसपर सुरक्षाबलों ने भी सटिक और जोरदार प्रत्युत्तर दिया। यह मुठभेड़ काफी समय तक जारी रही। इस दौरान सुरक्षा बलों ने चार माओवादियों को मार गिराया; वहीं, सीआरपीएफ के दो सैनिक घायल हुए। इस दौरान हमलावर माओवादियों के कुछ साथी जंगल में भाग जाने में सफल हुए और उन्हें पकड़ने के लिए मुहिम जारी है, यह जानकारी प्रदान की गई है। छत्तीसगड़ में बीते दो सप्ताहों में हुआ माओवादियों का यह छठा हमला है।

इसी बीच देश में बनी माओवादियों की समस्या पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने ध्यान केंद्रित किया है। इसके लिए गृह मंत्रालय नई योजना तैयार करने में जुटा है। इसके लिए गृहमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हाल ही में बैठक की होने की जानकारी दी गई है। इसमें माओवादियों की समस्या हमेशा के लिए खत्म करने में निश्चित रूप में क्या कठिनाइयाँ हैं, इस मुद्दे पर चर्चा हुई। इस बैठक के दौरान, बिहार, झारखंड़ और महाराष्ट्र में पिछले कुछ महीनों में आक्रामक मुहिम चलाकर माओवादियों के अड्डे तहस नहस करने का लक्ष्य तय किया गया है, यह जानकारी सीआरपीएफ के एक अफ़सर ने रखी।

नवंबर २०२० से जून २०२१ तक ‘प्रहार-३’ नाम से मुहिम चलाने की योजना बनाई जा रही है। लेकिन, इस मुहिम की शुरुआत निश्चित रूप में कब होगी, इससे संबंधित जानकारी साझा नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.