रशिया-यूक्रैन युद्ध में अनाज़ को हथियार की भांती इस्तेमाल किया जा रहा हैं – ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ के प्रमुख का आरोप

रोम/मास्को/किव – रशिया-यूक्रैन युद्ध में अनाज़ का इस्तेमाल हथियार की तरह हो रहा हैं, ऐसा आरोप ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ के प्रमुख डेविड बिसले ने किया हैं। अमरिकी समाचार चैनल ने किए सवाल पर दिए एक जवाब में बिसले ने यह बयान किया। इस दौरान उन्होंने यूक्रैन में अनाज़ की सप्लाई सामान्य होना मौजूदा स्थिति में मुमकिन ना होने का बयान किया। जर्मनी के कृषिमंत्री ने भी इसी तरह के बयान करते हुए यह दावा किया कि, यूक्रैन की कृषिव्यवस्था और सप्लाई चेन रशिया तबाह कर रही हैं। रशियन हमलों से हो रहा नुकसान रोकना हैं तो यूक्रैन को अधिक से अधिक हथियारों की आपूर्ति करनी होगी, यह माँग भी जर्मन कृषिमंत्री ने उठायी।

फ़रवरी महीने के अन्त से रशिया ने यूक्रैन पर सैन्य कार्रवाई शुरू की हैं। इस कार्रवाई के तहत यूक्रैन के हज़ारों ठिकानों पर हमले किए गए हैं और इससे यूक्रैन का भारी नुकसान होने की बात कही जा रही है। रशिया और यूक्रैन यह देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘ब्रेड बास्केट’ के तौर पर पहचाने जाते हैं। लेकिन, रशिया की कार्रवाई के बाद इन दोनों देशों से होनेवाली अनाज़ की सप्लाई बाधित हुई हैं। यूक्रैन के कई कृषि उत्पाद एवं हज़ारों एकड़ खेत नष्ट हुए हैं। इस वर्ष एवं अगले वर्ष यूक्रैन के कई हिस्सों में खेती करना मुमकिन नहीं होगा, ऐसा स्थानीय यंत्रणा ने कहा हैं।

इस पृष्ठभूमि पर संयुक्त राष्ट्रसंघ के ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ एवं जर्मन कृषिमंत्री ने किए बयान ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। अमरीका के ‘सीबीएस’ समाचार चैनल के एक कार्यक्रम में ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ के प्रमुख बिसले को रशिया के हमले पर सवाल किया गया था। इसपर जवाब देते हुए बिसले ने रशिया यूक्रैन में अनाज़ के भंड़ारों पर हमलें कर रही हैं, यह आरोप लगाया। अनाज़ केभंड़ार होनेवाले ठिकानों पर हो रहें हमलें अनाज़ का हथियार की तरह इस्तेमाल होता हैं, यह दिखा रहे हैं, ऐसा वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के प्रमुख ने कहा हैं।

जर्मनी के कृषिमंत्री सेम ओझ्देमिर ने भी रशिया ने यूक्रैन के विरोध में शुरू किया युद्ध अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर हुआ हमला हैं, ऐसी आलोचना की। यह आलोचना करने के साथ ही रशिया यूक्रैन के खेत और कृषि क्षेत्र से संबंधित यंत्रणाओं पर जानबूज़कर हमलें कर रही हैं, यह आरोप भी उन्होंने लगाया। रशिया-यूक्रैन युद्ध की वजह से निर्माण होनेवाली अनाज़ की किल्लत को रोकना हैं तो यूक्रैन को अधिक से अधिक हथियारों की आपूर्ति करनी होगी, यह माँग भी ओझ्देमिर ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.