जम्मू और कश्मीर में आतंकी हमले में पांच सैनिक शहीद

जम्मू/नई दिल्ली – जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले में किए गए आतंकी हमले में पांच सैनिक शहीद हुए हैं और एक गंभीर घायल हुआ है। सेना के राष्ट्रीय राइफल्स युनिट के सैनिकों के वाहन पर ग्रेनेड हमला किया गया और इस हमले में यह सैनिक शहीद हुए, ऐसी जानकारी प्राप्त हो रही है। जम्मू और कश्मीर में ‘जी २०’ की बैठक का आयोजन करने की तैयारी शुरू हैं और इसी दौरान किया गया यह हमला सुरक्षा यंत्रणाओं की चिंता बढ़ाने का कारण बन रहा है। इस वजह से इस हमले का गंभीर संज्ञान लेकर सेना ने हमलावर आतंकवादियों की तलाश में ‘सर्च अभियान’ शुरू किया है। साथ ही जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा के विषय में नई दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक शुरू हुई है।

पांच सैनिक शहीदगुरुवार दोपहर तीन बजे सेना का वाहन पुंछ और भिंबर गली से यात्रा कर रहा था और इसी दौरान इस वाहन को आग लगी। ग्रेनेड हमले से यह आग लगने की बात बाद में स्पष्ट हुई। यह हमला हुआ तब वहां मुसलाधार बारिश हो रही थी और दृश्यमानता कम थी। इसी स्थिति का लाभ उठाकर आतंकवादियों ने यह हमला करने की जानकारी सामने आयी है। साथ ही इस वाहन पर गोलीबारी होने की जानकारी भी सामने आयी है। राष्ट्रीय राइफल युनिट के पांच सैनिक इस हमले में शहीद हुए और एक घायल हुआ। इस सैनिक का राजौरी में सेना अस्पताल में इलाज़ हो रहा है।

जम्मू-कश्मीर में जी २० की बैठक का आयोजन करके भारत ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया था। यह भारत की जीत है, ऐसे दावे पाकिस्तानी विश्लेषक एवं माध्यमों ने किए थे। भारत को रोकने में पाकिस्तान की सरकार और सेना पुरी तरह से असफल होने की जोरदार आलोचना हो रही हैं और इसी बीच जम्म-कश्मीर में यह हमला होना ध्यान आकर्षित करता है। इसके ज़रिये पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी संगठन जम्मू-कश्मीर सुरक्षित ना होने का संदेश देने की कोशिश कर रही हैं। इसी वजह से सुरक्षा यंत्रणा ने इस हमले का गंभीर संज्ञान लिया है। सेना ने हमलावर आतंकवादियों की तलाश शुरू की है। इस सर्च मुहीम मे ड्रोन्स का भी इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है।

पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी संगठन ‘जैश ए मोहम्मद’ से जुड़े गुट ने इस हमले को अंजाम दिया होने की संभावना सुत्र जता रहे हैं। लेकिन, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। सेनाप्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को इस हमले की जानकारी प्रदान की। इस हमले के बाद नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक शुरू हुई और जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा की नए से समीक्षा की जा रही है।

इसी बीच, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ‘एससीओ’ की बैठक के लिए ३ से ५ मई के दौरान भारत दौरे पर रहेंगे। उनके इस दौरे का ऐलान हो रहा था तभी इस आतंकी हमले की खबर सामने आने की बात पर माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.