तुर्की के डेरिन्स बंदरगाह के भंड़ार में विस्फोट होने से १५ हजार टन अनाज नष्ट

अंकारा – तुर्की के डेरिन्स बंदरगाह में अनाज के भंड़ार में हुए बड़े विस्फोट में १२ लोग घायल हुए और लगभग १५ हजार टन अनाज नष्ट होने की जानकारी तुर्की के राष्ट्राध्यक्षीय दफ्तर ने जारी की है। वहां के भंड़ार में गेंहू का दबाकर भंड़ारण होने के कारण हवां का दबाव बढ़ने से यह विस्फोट हुआ, ऐसा चौकानेवाला बयान किया गया है। इसी बीच ‘ब्लैक सी ग्रेन डिल’ के मुद्दे पर जल्द ही तुर्की से चर्चा करने का ऐलान किया ने हाल ही के दिनों में किया था। इसके बाद ही तुर्की के अनाज़ भंड़ार में यह विस्फोट होने की घटना पर माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। 

डेरिन्सतुर्की के कोकेली प्रांत में स्थित डेरिन्स बंदरगाह में सोमवार दोपहर के समय यह विस्फोट हुआ। इस बंदरगाह में बनाए गए अनाज के भंड़ार में हुए इस विस्फोट की आवाज ने बड़े दूर इलाकों को दहलाया। जहाज से इस भंड़ार में अनाज उतारा जा रहा था, तभी इस विस्फोट की घटना होने का दावा किया जा रहा है। निर्धारित मात्रा से अधिक अनाज भरने से निर्माण हुए हवां के दबाव के कारण यह विस्फोट होने की संभावना जताई जा रही है। यह एक तकनीकी वजह बताई जा रही हो, फिर भी इस घटना की हर नज़रिये से जांच शुरू होने की बात स्थानीय अधिकारियों ने स्पष्ट की। 

इस विस्फोट के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। साथ ही बंदरगाह के सीसीटीव्ही कैमेरे से इस विस्फोट के बाद आग की लपटे उठती देखी गई है। विस्फोट के बाद बड़े उंचाई तक धुंआ उठता भी देखा गया है। इस विस्फोट से कम से कम १३ भंड़ारों को नुकसान पहुंचा हैं और वहां पर रखा अनाज अब उपयोग करने योग्य नहीं रहा, ऐसा तुर्की की सरकारी यंत्रणा ने कहा है। ऐसी स्थिति में हवां के दबाव से इतने बड़े तीव्रता का विस्फोट होने के दावे को आशंका से देखा जा रहा है। 

दस दिन पहले ही यूक्रेन से किए ‘ब्लैक सी ग्रेन डिल’ से रशिया पीछे हटी थी। पश्चिमी देश सहयोग के नाम से यूक्रेन को हथियारों की तस्करी कर रहे हैं, यह आरोल रशिया ने लगाया था। रशिया और यूक्रेन विश्व के ‘ब्रेड बास्केट’ यानी अनाज़ प्रदाते देश कहे जाते हैं। ऐसी स्थिति में रशिया के समझौते से पीछे हटने के कारण दुनियाभर में अनाज का संकट तीव्र होने की चिंता जताई जा रही थी। साथ ही रशिया अपने किए इस निर्णय पर फिर से सोच विचार करें, ऐसा आवाहन भी किया गया था।

इसके बाद वर्णित समझौते के लिए मध्यस्थता करने वाले तुर्की से चर्चा करेंगे, यह ऐलान रशिया ने किया था। लेकिन, उससे पहले ही तुर्की के अनाज भंड़ार में संदिग्ध विस्फोट हुआ हैं और इस विस्फोट के पीछे के कारण का पता लगाने की कोशिश हो रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.