मध्य एशिया में आईएस का विस्तार खतरनाक साबित होगा – कैनेडियन अभ्यास गुट की रिपोर्ट

टोरंटो – आईएस इस आतंकवादी संगठन का केंद्र अब इराक-सिरिया से मध्य एशियाई देशों की तरफ सरकने लगा है। मध्य एशियाई देशों में बनी परिस्थिति का फायदा उठाकर आईएस इस क्षेत्र में अपने सामरिक केंद्र बनाने की कोशिश कर रहा है। आईएस का मध्य एशिया में हो रहा यह विस्तार चीन के लिए सर्वाधिक खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी एक विख्यात कैनेडियन अभ्यास गुट ने दी। उज्बेकिस्तान में आईएस के विस्तार की गहरी संभावना है, ऐसा दावा इस अभ्यास गुट ने किया।

कुछ साल पहले तक इराक और सिरिया में बहुत प्रभावशाली होनेवाला आईएस आतंकवादी संगठन अपना वर्चस्व खो रहा है, ऐसे दावे युरोप के विश्लेषकों ने किए थे। आईएस के पास नेतृत्व बचा ना होने की खबरें भी प्रकाशित हुई थी। लेकिन पिछले साल भर में आईएस की गतिविधियाँ बहुत ही चिंता का विषय साबित हुई हैं। ‘इंटरनेशनल फोरम फॉर राइट्स अँड सिक्युरिटी’ इस कनाडा स्थित अभ्यास गुट ने आईएस के बढ़ते प्रभाव के बारे में हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की। ‘टेररिस्ट थ्रेट इन सेंट्रल एशिया: वन प्रॉब्लेम डिफरंट अप्रोचेस’ इस रिपोर्ट के लेखक अलेक्सेंड्रो लुनिनी ने आईएस के खतरे को लेकर चेतावनी दी।

इराक-सिरिया में हालाँकि आईएस का प्रभाव नष्ट हुआ है, फिर भी मध्य एशियाई देशों में इस संगठन में भर्ती जारी ही है, इस पर लुनिनी ने गौर फरमाया। कट्टरपंथीय युवा बड़ी संख्या में आईएस के मध्य एशियाई अड्डों पर जमा होने लगे हैं। अपने दावे के समर्थन में लुनिनी ने पिछले कुछ महीनों की घटनाओं का हवाला दिया। पिछले साल अगस्त महीने में उज़्बेकिस्तान में कट्टरपंथियों ने एकत्रित आकर आईएस से जुड़े आतंकवादी संगठन की घोषणा की थी। तालिबान जब अफगानिस्तान पर कब्जा कर रहा था, तब उज्बेकिस्तान में यह गतिविधि घटित हुई थी, इस पर लुनिनी ने गौर फरमाया।

अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता स्थापित होने के कारण मध्य एशियाई देशों की सुरक्षा को खतरा निर्माण हुआ होने की चेतावनी इससे पहले ही विश्लेषकों ने दी थी। तुर्कमेनिस्तान, कझाकस्तान, ताजिकिस्तान, उज़्बेकिस्तान इन पड़ोसी देशों में आतंकवादी संगठन हाथ-पैर फैलाएंगे, ऐसी चेतावनियाँ दी गई थीं। लुनिनी की रिपोर्ट भी इसी खतरे की ओर ध्यान आकर्षित कर रही है।

इसी बीच, युक्रेन के संघर्ष का फ़ायदा उठाकर आईएस के आतंकवादी युरेशिया और उसके बाद युरोप में खूनखराबा करवा सकते हैं, ऐसी चेतावनी भी विश्लेषक दे रहे हैं। दो ही दिन पहले आईएस के आतंकवादियों ने सोशल मीडिया में, इब्राहिम अल-कुरेशी इस अपने कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए युरोप में बड़ा घातपात करवाने की धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.