इस्रायल-हमास संघर्ष रोकने में नाकाम हुई अमेरिका के कारण ही खाड़ी क्षेत्र की स्थिति बिगड़ रही है – रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन का आरोप

मास्को – खाड़ी क्षेत्र पर प्रभाव रखने वाली अमेरिकी इस्रायल-हमास का संघर्ष रोकने में असफल हुई है। उल्टा इस क्षेत्र में विमान वाहक युद्धपोतों को बेड़ा रवाना करके अमेरिका अब खाड़ी स्थिति अधिक बिगाड़ रही हैं। पिछले पांच दिनों से इस्रायल और हमास का संघर्ष जारी हैं और इससे हजारों की मौत हुई है। इस वजह से सही समय पर इस संघर्ष को रोका नहीं तो इसका असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होगा, ऐसी चेतावनी रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दी। आगे के दौर में भी इस्रायल-हमास संघर्ष शुरू रहा तो इससे इसी क्षेत्र पर भीषण संकट टूटेगा, ऐसी चेतावनी रशियन राष्ट्राध्यक्ष के दफ्तर ने दी है।

इस्रायल-हमास संघर्ष रोकने में नाकाम हुई अमेरिका के कारण ही खाड़ी क्षेत्र की स्थिति बिगड़ रही है - रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन का आरोपइस्रायल और हमास के संघर्ष की पृष्ठभूमि पर रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने अरब देशों के राष्ट्र प्रमुखों से चर्चा की। साथ ही संबंधित देशों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। ईंधन उत्पादन, कटौती एवं अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में ईंधन की कीमतों को लेकर रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने अरब मित्र देशों से चर्चा की। इस्रायल-हमास संघर्ष पर राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने चिंता जताने की जानकारी रशियन माध्यमों ने प्रदान की। अमेरिका की खाड़ी संबंधित भूमिका पुरी तर हसे नाकाम होने की आलोचना इस्रायल और हमास के संघर्ष से स्पष्ट हुई हैं, ऐसा रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने कहा।

संघर्ष के दौर में अमरिका ने अपनी भूमिका इस क्षेत्र में स्थिति अधिक बिगाड़ सकती हैं, ऐसा आरोप पुतिन ने लगाया। इस्रायल-हमास संघर्ष रोकने में नाकाम हुई अमेरिका के कारण ही खाड़ी क्षेत्र की स्थिति बिगड़ रही है - रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन का आरोपइस्रायल के समुद्री क्षेत्र के करीब अमरिका ने अपने विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस जेराल्ड’ की तैनाती करके अमेरीका खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ा रही हैं, ऐसा आरोप रशियन राष्ट्राध्यक्षने लगाया। ‘अमेरिकी युद्धपोत इस्रायल-हमास संघर्ष शुरू कर सकता है। विमान वाहक युद्धपोत इस क्षेत्र में रवाना करके अमेरिका को पुख्ता क्या प्राप्त करना हैं। इस युद्धपोत की सहायता से अमेरिका क्या लेबनान पर हमले करेगी, इससे यह संघर्ष बंद नहीं होगा, बल्कि अधिक तीव्र होगा’, ऐसी फटकार राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने लगाई।

इसके साथ ही ‘इस्रायल और पैलेस्टिन के नेता बातचीत के ज़रिये इस संघर्ष को रोके, यह संघर्ष अधिक न बढ़े इस दिशा में कोशिश करें। क्यों कि, इसका असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होगा’, यह अहसास राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने कराया। इस्रायल-हमास संघर्ष रोकने में नाकाम हुई अमेरिका के कारण ही खाड़ी क्षेत्र की स्थिति बिगड़ रही है - रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन का आरोपरशियन राष्ट्राध्यक्ष के दफ्तर ने भी इस्रायल-हमास का संघर्ष अधिक स्फोटक बन सकता है, ऐसी चेतावनी भी उन्होंने दी। इससे गाजा पट्टी के साथ इस क्षेत्र में भीषण संकट खड़ा हो सकता है, ऐसा बयान रशियन राष्ट्राध्यक्ष के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने किया।

पिछले पांच दिनों से शुरू इस संघर्ष के लिए पेस्कोव ने हमास और इस्रायल दोनों को भी ज़िम्मेदार करार दिया है। हमास का ज़िक्र आतंकवादी संगठन करके पेस्कोव ने हमास को इस्रायल विरोधी हमले रोकने की सूचना दी है। इस बीच इस्रायल भी आतंकवादियों पर कार्रवाई करते हुए आम नागरिकों का विचार करें, ऐसा पेस्काव ने कहा हैं।

इस्रायल और हमास के शुरू युद्ध की वजह से यूक्रेन युद्ध अनदेखा हुआ है, ऐसी फटकार रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.