इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष सिसी के भारत दौरे की अहमियत बढ़ी – छह द्विपक्षीय समझौते होंगे

नई दिल्ली – गणतंत्र दिवस पर प्रमुख अतिथी के रुप में इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष ‘अब्देल अल-सिसी’ भारत दौरा कर रहे हैं। उनकी इस यात्रा में भारत और इजिप्ट के ताल्लुकात अधिक मज़बूत होंगे, ऐसा विदेश मंत्रालय ने कहा है। राष्ट्राध्यक्ष अल-सिस की मौजूदगी में भारत और इजिप्ट विभिन्न क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए करीबन छह अहम समझौते होंगे, यह जानकारी प्रदान हो रही है। साथ ही भारत और इजिप्ट का रक्षा सहयोग भी उनकी इस यात्रा से व्यापक होगा, ऐसे दावे विश्लेषक कर रहे हैं।

इजिप्ट भारतीय निर्माण के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ और ‘आकाश’ मिसाइल की यंत्रणा खरीद ने के लिए उत्सुक होने की चर्चा है। इस वजह से राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी के इस भारत दौरे पर विश्लेषकों की विशेष नज़र बनी है। गणतंत्र दिवस के प्रमुख अतिथी के तौर पर इजिप्ट के नेता पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं और खाड़ी देशों से गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आ रहे अल-सिसी पांचवे नेता होंगे। खाड़ी और अफ्रीकी क्षेत्र के लिए बड़ी अहमियत रखने वाले इजिप्ट के साथ भारत का बढ़ रहा सहयोग दोनों देशों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

इजिप्ट एक उदारतवादी देश है और इजिप्ट ने अबतक भारत के साथ सहयोग करने की भूमिका अपनाई थी। इस्लामी देशों की सबसे बड़ी संगठन ‘आआईसी’ (ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन) में कश्मीर के मुद्दे पर इजिप्ट ने काफी संयमी और संतुलित भूमिका रखी थी। साथ ही इजिप्ट के मौजूदा नेतृत्व बने अल-सिसी  बड़े मज़बूत नेता हैं और आतंकवाद के विरोध में उन्होने अपनाई भूमिका की भारत ने सराहना की थी। इसी वजह से दोनों देशों के सहयोग का दायरा बढ़ाने के लिए भारत विशेष उत्सुकता दिखा रहा हैं।

राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी २४ जनवरी को भारत पहुँचेंगे और २५ जनवरी को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देश सहयोग बढ़ाने के लिए करीबन छह समझौते करेंगे। इनमें कृषि, आयटी, साइबर सुरक्षा एवं रक्षा संबंधित समझौतों का समावेश होगा। साथ ही राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी भारतीय उद्योग क्षेत्र के जाने माने उद्यमियों से भी मुलाकात करेंगे, यह जानकारी प्राप्त हो रही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.