न्हावाशेवा में तेल के ड्रम्स में छुपाए गए १२५ करोड़ के नशीले पदार्थ जब्त

मुंबई – न्हावाशेवा बंदरगाह से ‘डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजन्स’ (डीआरआय) के अफसरों ने १२५ करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ जब्त किए हैं। इस कार्रवाई में हेरोईन बरामद किया गया है और इसे तेल के ड्रमों में छुपाया गया था। पहली बार किसी भारतीय जाँच संस्था ने तेल के ड्रम्स में इस तरह से छुपाए गए नशीलें पदार्थ जब्त किए हैं। इस तरह के आयात सामान से होनेवाली तस्करी पकड़ना असंभव बात होती है, ऐसा ‘डीआरआय’ ने कहा है। जुलाई में ‘डीआरआय’ ने न्हावाशेवा बंदरगाह से ३०० किलो हेरोईन जब्त किया था।

न्हावाशेवान्हावाशेवा बंदरगाह में उतारे गए आयात सामान से बड़ी मात्रा में हेरोईन की तस्करी होने की खुफिया जानकारी ‘डीआरआय’ को प्राप्त हुई थी। इसके बाद ‘डीआरआय’ ने इस जानकारी की छानबीन करके मंगलवार ५ अक्तुबर के दिन ‘डीआरआय’ के मुंबई विभाग के दल ने छापा मारके संदिग्ध आयात सामान की जाँच शुरू की। इस दौरान ईरान से आयात किए गए खाने के तेल के ड्रम्स में छुपाया गया २५.४५ किलो हेरोईन जब्त किया। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इस हेरोईन की कीमत तकरीबन १२५ करोड़ रुपये है।

सीमा शुल्क संबंधी कागज़ातों में वर्णित आयात सामान के कंटेनर में तिल और सरसों का तेल होने की जानकारी दर्ज थी। लेकिन, सरसों के तेल के ड्रम्स में यह नशीले पदार्थ छुपाए गए थे। नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए पहली बार इस तरह की पद्धति का इस्तेमाल होने का बयान ‘डीआरआय’ ने किया है।

न्हावाशेवाइस मामले में ‘डीआरआय’ ने एक कारोबारी को हिरासत में लेने का वृत्त है। यह कारोबारी काफी वर्षों तक ईरान में बसा था। यह हेरोईन उसने अफ़गानिस्तान से मंगवाया था और इसके लिए उसने ईरान में अपनी पुरानी पहचान का इस्तेमाल किया, यह बात भी उसने कबूल की है।

इससे पहले जुलाई में न्हावाशेवा बंदरगाह से तकरीबन ३०० किलो हेरोईन जब्त किया गया था। इसकी कीमत लगभग १,५०० करोड़ रुपये थी। इसे टैल्कम पावड़र बताकर ईरान के रास्ते अफ़गानिस्तान से आयात किया गया था। इससे पहले बीते वर्ष अगस्त में भी न्हावाशेवा बंदरगाह से १९१ किलो हेरोईन बरामद किया गया था। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इसकी कीमत तकरीबन ९०० करोड़ रुपये थी। बीते वर्ष से ‘डीआरआय’ के मुंबई युनिट ने अफ़गानिस्तान से आयात किए गए एवं ईरान के रास्ते भारत में आयात हुए सामान से इस तरह तस्करी करने के दर्जनों मामलों को नाकाम किया है। इसके अलावा अफ्रीका और दक्षिण अमरीका से आए हुए यात्रियों के सामान से भी ‘डीआरआय’ ने कई किलो नशीले पदार्थ बरामद किए हैं।

इसी बीच, दो दिन पहले मुंबई के ड़ोंगरी इलाके से १५ करोड़ रुपयों का हेरोईन बरामद किया गया था। मुंबई पुलिस के संबंधित विभाग ने यह कार्रवाई की थी। कुछ दिन पहले गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह में भी अफ़गानिस्तान से आयात किए गए सामान की आड़ में १५ हज़ार करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थों की तस्करी का मामला स्पष्ट हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.