देश में घरेलु विमान सेवा शुरू – ५३२ विमानों की उड़ाने

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – लॉकडाउन की वज़ह से दो महीनों से बंद रही देश की घरेलु विमान सेवा सोमवार से दोबारा शुरू हुई। आज सुबह ४.४५ को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल हवाई अड्डे से पुणे जाने के लिए विमान ने पहली उड़ान भरी। देश में आज विमानों के कुल ५३२ उड़ानें भरी गईं हैं और इसके ज़रिये ३९,२३१ यात्रियों ने सफर किया। मुंबई से, पहले विमान ने पटना जाने के लिए उड़ान भरी। मुंबई हवाई अड्डे से प्रतिदिन ५० विमानों का टेकऑफ एवं लैंड़िग होनी है। कुछ राज्यों ने विमान सेवा शुरू करने के लिए अनुमति ना देने की वज़ह से एवं मर्यादा लगाने से ६३० विमानों का उड़ान रद किया गया।

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए २५ मार्च से देशभर में लॉकडाउन क ऐलान किया गया था। इस कारण २ महीनों से देश में घरेलु विमान सेवा भी बंद रखी गई थी। आखिर में देश में घरेलु विमान सेवा शुरू की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से आवश्‍यक दक्षता का ध्यान हवाई अड्डों पर रखा जा रहा है। हवाई अड्डों पर व्यक्तिगत एवं सामान की जाँच होने के बाद सभी सामानों पर औषधि स्प्रे करके सामान को निर्जंतुक किया जा रहा है। नागरिकों का थर्मल स्क्रिनिंग करने की एवं हर एक यात्री के शरीर के तापमान की भी जाँच करने की सूचना हैं। इसके अलावा हर एक यात्री को मास्क एवं हैंड़ग्लोव्हज्‌ का इस्तेमाल करना अनिवार्य किया गया हैं। साथ ही विमानकर्मियों को यात्रा के दौरान पीपीई किटस्‌ का इस्तेमाल करने की सूचना भी नागर विमानन मंत्रालय ने जारी की हैं। इसके अनुसार विमान कंपनियाँ सोमवार के दिन हवाई अड्डों पर एवं विमान में सभी प्रकार के एहतियात बरतती हुई दिखाई दे रहीं थीं।

कुछ राज्यों ने विमान सेवा शुरू करने को अनुमति देने से इन्कार किया है। वहीं, कुछ राज्यों ने सीमित मात्रा में विमानों की आवाजाही करने को अनुमति प्रदान करने से, दिनभर में विमानों की ६३० उड़ाने आज रद हुईं। मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद जैसें प्रमुख हवाई अड्डों पर, विमानों की सीमित यातायात के लिए अनुमति प्रदान होने से कुछ विमानों का उड़ान रद किया गया। इसी बीच आंध्र प्रदेश में २६ मई और पश्‍चिम बंगाल में २८ मई से विमान सेवा शुरू हो रहीं हैं। पश्‍चिम बंगाल ने शुरू में प्रतिदिन २० विमानों को अनुमति प्रदान की है। महाराष्ट्र सरकार ने भी कोरोना के बढ़ रहें संक्रमण की पृष्ठभूमि पर विमान सेवा शुरू ना करने का निर्णय किया था। लेकिन अब मुंबई से प्रति दिन २५ विमानों का टेकऑफ और लैंडिंग हो रहा है। कर्नाटक, तमिलनाडू, केरला, बिहार, पंजाब, आसाम, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गोवा और जम्मू-कश्‍मीर ने, विमान सेवा शुरू करते समय यात्रियों को क्वारंटाईन करने के मुद्दे पर अलग अलग नियम तय किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.