ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण कोरिया में सैन्य सहयोग पर चर्चा

सेऊल – दक्षिण कोरिया में सत्ता परिवर्तन होने के बाद इस देश की सैन्य नीति आक्रामक हुई है। दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-येओल ने उत्तर कोरिया के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनाकर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में दक्षिण कोरिया की भूमिका व्यापक करने की ओर कदम उठाए हैं। इसी के हिस्से के तौर पर दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री ली जाँग-सूप फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया के सैन्य सहयोग का विस्तार करने के लिए रक्षामंत्री ली जाँग कैनबेरा पहुँचे हैं।

दक्षिण कोरियन रक्षामंत्री पांच दिन का ऑस्ट्रेलिया दौरा कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री एवं रक्षामंत्री रिचर्ड मार्लेस से मुलाकात करके रक्षामंत्री ली जाँग ने अपने इस दौरे की शुरूआत की। इसके बाद गुरुवार को दोनों देशों के रक्षामंत्री विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए फिर से मिलेंगे। इसमें उत्तर कोरिया से बढते खतरे के साथ सुरक्षित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए सैन्य सहयोग बढ़ाने के मुद्दे का समावेश होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है।

इसी बीच, ऑस्ट्रेलिया भारत, अमरीका और जापान के साथ ‘क्वाड’ संगठन का सदस्य बना है। क्वाड में स्थान पाने के लिए दक्षिण कोरिया की कोशिश जारी है। दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्रियों के बीच चर्चा के दौरान भी यह मुद्दा उठने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.