दक्षिण कोरिया में ईलाज़ के बाद ठीक हुए ११६ मरीज़ फिर से कोरोना से संक्रमित हुए

सेउल – दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से संक्रमित ११६ मरीजों को, ईलाज़ से ठीक होने के बाद फिर से कोरोना का संक्रमण हुआ है। इस महामारी की दूसरी लहर दक्षिण कोरिया में फैलती दिखाई दे रही है। ऐसे में, बुधवार के दिन दक्षिण कोरिया में सांसदीय चुनाव का मतदान होना है। यह चुनाव स्थगित करवाने की माँग हो रही है। लेकिन ये चुनाव निर्धारित समय के अनुसार ही होंगें, यह दक्षिण कोरिया की सरकार ने स्पष्ट किया है।

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से पीडित २१७ लोगों की मौत हुई है और मरीजों की संख्या १०,००० से भी अधिक हुई है। दक्षिण कोरिया ने देश में बडी मात्रा में कोरोना का परीक्षण किया है। जनता ने भी सरकार से प्रयासों के साथ उचित सहयोग किया। विलगीकरण एवं सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का ठीक से पालन भी किया। इसी वजह से, यहाँ पर फैली महामारी को नियंत्रण में रखना मुमकिन हुआ। इस महामारी को रोकने के लिए दक्षिण कोरिया का मॉडेल सबसे प्रभावी और सफल साबित होने का दावा किया जा रहा था।

सोमवार के दिन इस महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या कम होकर मात्र २५ हुई थी। इस प्रकार, दक्षिण कोरिया ने कोरोना की महामारी पर नियंत्रण प्राप्त करने की खबरें प्राप्त हो रही थीं, तभी दक्षिण कोरिया में इस महामारी की नई लहर फैलने की बात अब स्पष्ट हो रह है। इस महामारी पर उपचार प्राप्त करने के बाद ठीक हुए करीबन ११६ लोगों को दोबारा कोरोना वायरस का संक्रमण होने की बात सामने आयी है। इसके साथ ही, एक बार इस महामारी की चपेट से छूटने के बाद भी, दोबारा इस महामारी के संक्रमण का खतरा होने की बात अब सामने आ रही है। ऐसे हालात में कुछ लोगों ने, किये गए वैद्यकीय परीक्षण को लेकर सवाल किए हैं। बुधवार के दिन दक्षिण कोरिया में चुनाव होने हैं और ऐसे में, देश में नए से कोरोना की लहर फैल रही है। ऐसी स्थिति में चुनाव फिलहाल स्थगित करके, कुछ दिन बाद आयोजित करना उचित होगा, यह दावा कुछ लोग कर रहे हैं। लेकिन दक्षिण कोरिया की सरकार ने इससे इन्कार किया है। साथ ही, अब निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पूरी तरह से पालन करके यह चुनाव प्रक्रिया पुरी होगी, यह बात दक्षिण कोरिया ने स्पष्ट की है।

इस दौरान, बुधवार के दिन दक्षिण कोरिया में ३५०० चुनावी केंद्रों पर यह मतदान प्रक्रिया शुरू होगी। सावधानी के तौर पर सभी चुनावी केंद्रों का सैनिटाइज किया गया है। मतदाताओं की वैद्यकीय जाँच करके ही उन्हें इन मतदाताओं को केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। उन्हें मास्क, सैनिटायझर, ग्लोव्हज्‌ का इस्तेमाल करना आवश्‍यक रहेगा। साथ ही, स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए स्वतंत्र व्यवस्था की गई है। इस दौरान क्वारंटाईन में रखें गए मतदाताओं के लिए ‘ई-मेल’ के जरिए वोट करने का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.