भारत में डिजिटाइजेशन की प्रक्रिया गतिमान बनी है – केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन

कॅलिफोर्निया – ‘भारत के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार डिजिटाइजेशन की प्रक्रिया जारी है। सरकार ने इसके लिए पहल करके इस साल के बजट में कुछ कदम उठाए हैं। इसमें रिजर्व बैंक ने की हुई डिजिटल करेंसी की घोषणा और डिजिटल बैंक और डिजिटल युनिवर्सिटी की योजनाओं का समावेश है’, अमरीका के दौरे पर होनेवालीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है। उसी समय, भारत क्रिप्टो करेंसी के बारे में विचार पूर्वक फैसला करेगा, यह भी सीतारामन ने स्पष्ट किया।

अमरीका के कैलिफोर्निया प्रांत में भारत और अमरिकी उद्योग क्षेत्र के संगठनों ने आयोजित की हुई ‘बिझनेस राऊंडटेबल इन्व्हेस्टिंग इन इंडियाज्‌‍ डिजिटल रिव्होल्युशन’ इस विषय की चर्चा में सीतारामन बात कर रही थीं। भारत में आर्थिक व्यवहार का डिजिटाइजेशन शुरू हुआ है। सबको इस डिजिटल व्यवहार की प्रक्रिया में सहभागी करा लेना, इतना ही मर्यादित हेतु भारत ने सामने नहीं रखा है। बल्कि भारत सरकार और रिजर्व बैंक इसके अन्य व्यवसायिक इस्तेमाल पर भी अधिक गंभीरता से विचार कर रहे हैं, यह वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया।

उसी के साथ क्रिप्टो करेंसी के संदर्भ में देश की भूमिका इस समय वित्त मंत्री सीतारामन ने प्रस्तुत की। क्रिप्टो करेंसी नियंत्रित करने पर भारत विचार कर रहा है। लेकिन इस बारे में फैसला जल्दबाज़ी में नहीं किया जाएगा। इस पर विचार करके फैसला किया जाएगा। उसके लिए काफी समय लगेगा, इसका एहसास सीतारामन ने करा दिया। उसी समय, क्रिप्टो करेंसी के संदर्भ में सावधान भूमिका अपनाते समय, इसके पीछे होनेवाली तकनीक को भारत का विरोध नहीं है, इस पर सीताराम ने ध्यान आकर्षित किया। केवल क्रिप्टो करेंसी के नाजायज़ इस्तेमाल को भारत का विरोध है और अन्य देश भी भारत की तरह इस पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं, इस पर सीतारामन ने गौर फ़रमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.