सऊदी की लेबनॉन के खिलाफ युद्ध की घोषणा- हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला का दावा

बैरूत: ‘लेबनॉन के प्रधानमंत्री साद अल-हरिरी को कब्जे में रखकर सऊदी अरेबिया ने लेबनॉन के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है।इस्त्रायल लेबनॉन पर हमला करे ऐसी मांग सऊदी अरेबिया ने की है। यह हमारा अंदाजा नहीं बल्कि मिली हुई जानकारी है। लेकिन लेबनॉन की परिस्थाती का लाभ उठाने के कोशिश इस्त्रायल न करे। क्योंकि हिजबुल्लाह किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है’, ऐसा इशारा हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने दिया है।

घोषणा

लेबनॉन की टीवी पर जनता को सन्देश देते समय नसरल्ला ने इस्त्रायल के साथ सऊदी को भी इशारा दिया है। ‘प्रधानमंत्री साद सऊदी के दौरे पर थे तब उनपर दबाव डालकर इस्तीफा लेकर सऊदी ने लेबनीज जनता का अपमान किया है। साद को कब्जे में लेकर सऊदी ने लेबनॉन साथ ही हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है’, ऐसी टीका नसरल्ला ने की है। कुछ दिनों पहले सऊदी ने भी लेबनॉन और हिजबुल्लाह ने अपने खिलाफ युद्ध की घोषणा करने की बात कही थी।

लेबनॉन पर इस्त्रायल हमला करे, ऐसी मांग सऊदी अरेबिया ने की है, ऐसा आरोप करके इसकी जानकारी खुद को मिलने का दावा नसरल्ला ने किया है। ऐसा है फिर भी इस्त्रायल के साथ युद्ध होगा, ऐसा मुझे नहीं लगता लेकिन इस्त्रायल के हमले की संभावना को पूरी तरह नाकारा नहीं जा सकता, ऐसा लेबनॉन की जनता को नसरल्ला ने कहा है।

‘इस्त्रायल हिजबुल्लाह के खिलाफ संघर्ष नहीं पुकारेगा। क्योंकि हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध पुकारने के बाद कितनी बड़ी कीमत चुकानी पडती है, इसका अनुभव इस्त्रायल ने पह्ले ही लिया है। इसलिए इस्त्रायल ने गलत कदम उठाया तो उसके भीषण परिणाम होंगे’, ऐसा इशारा नसरल्ला ने दिया है। ‘इसके पहले ही सऊदी सभी स्तरों पर पराभूत हो गया है और आने वाले कुछ दिनों में सऊदी फिर से पराभूत होगा’, ऐसा दावा नसरल्ला ने किया है।

दौरान, साद ने सऊदी अरेबिया से दिया हुआ इस्तीफा अवैध साबित होता है और उसे मान्य नहीं किया जाएगा’ ऐसा नसरल्ला ने कहा है। इस वजह से साद को सऊदी मुक्त करे और साद ने लेबनॉन में आकर अगली घोषणा करे, ऐसा नसरल्ला ने आवाहन किया है। लेकिन सऊदी अरेबिया ने साद के मामले में अपने ऊपर किए जाने वाले आरोपों को ख़ारिज किया है। लेबनॉन की जनता के मन में भी साद को सऊदी ने कब्जे में रखने की भावना है, ऐसा दिखाई देता है। लेबनॉन की सडकों पर सऊदी साद को मुक्त करे, ऐसे पोस्टर्स झलक रहे हैं।

हिजबुल्लाह के साथ फिरसे युद्ध भड़क सकता है- इस्रायली नेताओं के संकेत

जेरूसलेम: इस्त्रायल की सीमा के पास गश्त लगाने वाले हिजबुल्लाह के खिलाफ इस्त्रायल का फिर एक बार युद्ध भड़क सकता है, ऐसा दावा इस्त्रायल के राजनितिक नेता और लष्करी अधिकारी कर रहे हैं।

आने वाले समय में उत्तरी सीमापार से इस्त्राइल में हमले शुरू हुए तो इस्त्रायल उसको जोरदार प्रत्युत्तर देगा, ऐसा इशारा इस्त्रायल के हवाई दल प्रमुख ‘मेजर जनरल अमिर एशेल’ ने दिया है। हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध में इस्त्रायल लष्कर लेबनीज लष्कर को भी अपना शत्रु माने, ऐसी सूचना इस्त्रायल के रक्षामंत्री ने दिया है।

लेबनीज लष्कर ने इस्त्रायल के पास की सीमा पर तैनाती बढाने की बात हाल ही में सामने आई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.