इराक ‘दूसरे इस्त्राइल’ का निर्माण नहीं होने देगा- इराक के उपराष्ट्राध्यक्ष नूरी अल-मलिकी

बगदाद: ‘धर्म के अथवा वंश के आधार पर स्वतंत्र देश का निर्माण करना इराक कभी भी मान्य नहीं करेगा। इराक की उत्तर की ओर ‘दूसरे इस्त्राइल’ के निर्माण के लिए अनुमति नहीं देंगे’, ऐसी घोषणा इराक के उपराष्ट्राध्यक्ष ‘नूरी अल-मलिकी’ ने की। दो दिनों पहले इराक के प्रधानमंत्री ‘हैदर अल-आबादी’ ने कुर्दिस्तान के जनमत के खिलाफ लश्करी सामर्थ्य का इस्तेमाल करने का इशारा दिया था।

स्वतंत्र देश का निर्माण

इस्त्रैली प्रधानमंत्री ने स्वतंत्र कुर्दिस्तान के निर्माण को समर्थन देने की घोषणा करने के बाद, इराक से कडवी प्रतिक्रिया आयी है। इराक के उपराष्ट्राध्यक्ष मलिकी ने स्वतंत्र कुर्दिस्तान का निर्माण नहीं होने देंगे, ऐसा स्पष्ट किया है। ‘कुर्दिस्तान का जनमत इराक की सुरक्षा, सार्वभौमत्व और एकजुट को खतरे में डाल सकता है’, ऐसा दावा उपराष्ट्राध्यक्ष मलिकी ने किया। कुर्दिस्तान की समस्या सुलझाने के लिए स्थानीय कुर्द प्रशासन इराकी सरकार के साथ चर्चा करे, ऐसा प्रस्ताव भी मलिकी ने दिया है।

इराक में स्थित अमरिका के राजदूत ‘डग्लस सिलिमैन’ के साथ हुई चर्चा के बाद मलिकी ने यह घोषणा की है। अमरिका ने भी इराक में स्थित कुर्द नेताओं को जनमत का निर्णय पीछे लेने का आवाहन करके इराक सरकार के साथ चर्चा करें, ऐसा सुझाव दिया है।

रशिया की इस मुद्दे पर भूमिका कुर्द के समर्थन में होने के संकेत मिल रहे हैं। ‘कुर्द जनता की इस माँग पर भौगोलिक, जनसांख्यिकी और आर्थिक मुद्दों का विचार करके शांति से निर्णय लिया जाए। क्योंकि कुर्द की यह समस्या इराक की सीमा तक मर्यादित न होकर पडौसी देशों के भूभाग से संबंधित है। इस वजह से दूसरों की तरह कुर्दों की वैध मांगों पर अन्तराष्ट्रीय नियमों के अनुसार अमल हो’, ऐसा आवाहन रशियन विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.