चीन के वुहान स्थित ‘लैब लीक’ की वजह से ही कोरोना विषाणुओं का फैलाव हुआ – अमरिकी ऊर्जा विभाग की रपट

वॉशिंग्टन – पिछले तीन सालों से सारी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस से ६८ लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। जंगली जानवरों जैसा इस विषाणु का फैलाव होने के दावे पहले किए गए थे। लेकिन, अमरिकी ऊर्जा विभाग ने इस ‘थिअरी’ को ठुकराया है। इस विषाणु का निर्माण और फैलाव जैव लैब से ही होने का अनुमान अमरिकी ऊर्जा विभाग ने अपनी नई रपट में जताया है। सीधे ज़िक्र किए बिना इस महामारी के फैलाव के लिए चीन की वुहान लैब ज़िम्मेदार होने की संभावना इसमें जताई गई है। बायडेन प्रशासन का एक विभाग कोरोना फैलाव के लिए ‘लैब लीक’ को ज़िम्मेदार मान रहा है और इसी बीच अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस रपट से दूरी बनाते दिख रहे हैं।

‘लैब लीक’कोरोना के स्रोत को लेकर अमरिकी ऊर्जा विभाग ने तैयार की हुई यह रपट वाईट हाऊस और अमरिकी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को सौंपी गई है। इस रपट में अमरिकी ऊर्जा विभाग ने कोरोना के उद्गम को लेकर स्वयं का दावा खारिज किया है। गौरतलब है कि, साल २०२१ में अमरीका की राष्ट्रीय गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने कोरोना संबंधी बनाई हुई रपट की अमरिकी ऊर्जा विभाग के इस नए रपट ने पुष्टि की है। इस विषाणु का फैलाव चीन के वुहान लैब से ही हुआ था, ऐसा दावा अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ने दो साल पहले किया था। ऊर्जा विभाग ने भी लैब लीक की वजह से ही इस विषाणु का फैलाव होने का पुख्ता बयान करने की खबर अमरीका के ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने दी।

अमरीका के ऊर्जा विभाग ने अपनी रपट में कुछ सबूत देने का दावा किया है। दुनियाभर में अमरिकी परमाणु अस्त्रों का रखरखाव करने की व्यवस्था यही ऊर्जा विभाग करता है। साथ ही अमरीका के लैब और वैज्ञानिक अनुसंधान का बड़ा नेटवर्क भी यह विभाग संभालता है। इसकी वहज से कोरोना के स्रोत को लेकर तैयार की गई इस रपट की गंभीरता अधिक होने का दावा अमरिकी माध्यम कर रहे हैं। अमरिकी ऊर्जा विभाग ने कोरोना के उद्ग्‌‍म के लिए खुलेआम चीन पर आरोप नहीं लगाया है लेकिन, इस संभावना को नाकारा नहीं जा सकता, ऐसा इस विभाग ने कहा है।

लेकिन, अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इस रपट पर स्पष्ट भूमिका अपनाना टाल दिया। कोरोना के स्रोत को लेकर विभिन्न गुप्तचर यंत्रणाओं में मतभेद होने का बयान सुलिवन ने किया। साथ ही यह रपट कोरोना उद्गम के लिए सीधे चीन को ज़िम्मेदार नहीं ठहराता, ऐसा दावा सुलिवन ने किया। ‘अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने कोरोना स्रोत की जानकारी पाने के लिए व्यापक जांच के आदेश दिए थे। इसके लिए गहराई से अनुसंधान करने की सूचना की थी। लेकिन, अमरीका की जांच यंत्रणाएं की इस पर सहमत नहीं हैं’, यह कहकर सुलिवन ने चीन पर लगाए गए आरोपों की तीव्रता कम कर दी।

इसी बीच अमरिकी यंत्रणाओं ने पहले भी आरोप लगाया था कि, चीन के वुहान लैब से ही कोरोना का फैलाव हुआ है। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना वायरस का ज़िक्र ‘वुहान वायरस’, ‘चायना’ वायरस किया था। चीन ने इस विषाणु के फैलाव को लेकर दुनिया को अंधेरे में रखा, ऐसा आरोप भी लगाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.