देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या मात्र ८ दिनों में छह गुना बढ़ी

– ओमीक्रोन से हुई पहली मौत
– ‘आर नॉट वैल्यू’ दूसरी लहर से भी होने की ‘आईसीएमआर’ की जानकारी

नई दिल्ली – भारत में पिछले आठ दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६.३ गुना बढ़ी है। मंगलवार को २४ घंटों के दौरान देश के सभी राज्यों में कोरोना के कुल मिलाकर ५८ हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए। देश में पिछले २०० दिनों में दर्ज़ हुए कोरोना के नए मामलों की यह सबसे अधिक संख्या है। इसके अलावा एक दिन में ५३४ संक्रमितों की मौत हुई। इसी बीच राजस्थान में ओमीक्रोन संक्रमित की मौत हुई। ओमीक्रोन की चपेट में आने से देश में यह पहली मौत है।

कोरोना संक्रमितों की संख्याभारत में फिलहाल कोरोना के सबसे अधिक मामले शहरों में दर्ज़ हो रहे हैं। ओमीक्रोन वेरिएंट के संक्रमण में हुई बढ़ोतरी इसका प्रमुख कारण होने की बात केंद्र सरकार ने बुधवार को स्पष्ट की। लेकिन, इससे ड़रने का कारण नहीं है और सभी शासन और नियमों का पालन करके हम इस संक्रमण की गति पर रोक लगा सकते हैं। इसके लिए नागरिक भीड़ में जाने से बचें, यह आवाहन भी केंद्र सरकार की ओर से किया गया है। साथ ही कोरोना संक्रमितों की तेज़ी से बढ़ रही संख्या पर गौर करके राज्य सरकार और केंद्रीय प्रदेशों की बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का लगातार जायजा लिया जा रहा है, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मंड़ाविया ने कहा।

देश में कोरना की तीसरी लहर शुरू होने का बयान अब सभी विशेषज्ञ कह रहे हैं। पिछले दो हफ्तों के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में भीषण बढ़ोतरी हुई है। यह गति दूसरी लहर से अधिक है। लेकिन, सौभाग्यवश अस्पताल में दाखिल होने की ज़रूरत वाले संक्रमितों की संख्या कम है। कई संक्रमितों में संक्रमण के आसार नहीं दिखाई देते हैं या काफी कम आसार दिखाई दे रहे हैं। इससे ओमीक्रोन का बड़ी मात्रा में संक्रमण होने के दावे किए जा रहे हैं।

‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आईसीएमआर) ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार देश में फिलहाल इस महामारी की ‘आर नॉट वैल्यू’ काफी अधिक है। ‘आर नॉट वैल्यू’ यानी एक संक्रमित से कितने संक्रमित होते हैं, इसकी मात्रा। देश में फिलहाल यही ‘आर वैल्यू’ २.६९ तक जा पहुँची हैं। भारत में मार्च और अप्रैल महीने में कोरोना की दूसरी लहर कोहराम मचा रही थी। यह लहर चोटी पर होते हुए भी ‘आर वैल्यू’ १.६९ ही थी। इससे कोरोना के मौजूदा संक्रमण की गति कितनी तीव्र है, यह स्पष्ट हो रहा है। केंद्र सरकार हर दिन सुबह २४ घंटों के दौरान दर्ज़ हो रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के आँकड़े सार्वजनिक करती है और यह आँकड़े भी खौफ निर्माण करते हैं।

देश में रविवार को कोरोना के २४ हज़ार मामले दर्ज़ हुए थे। सोमवार को इन मामलों में बढ़ोतरी हुई और ३८ हज़ार मामले सामने आए थे। बुधवार सुबह केंद्र सरकार ने मंगलवार को देशभर में सामने आए नए मामलों की संख्या साझा की। इसके अनुसार इन २४ घंटों के दौरान देशभर में कुल ५८,४१९ नए मामले सामने आए हैं। २० जून के बाद चौबीस घंटों के दौरान दर्ज़ हुए कोरोना के नए मामलों की यह सबसे अधिक संख्या हैं। इस वजह से देश में कोरोना के एक्टिव्ह मामलों की संख्या बढ़कर अब २.१४ हुई हैं। इस दौरान के २४ घंटों में देश में ५३४ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई हैं औ इनमें से सबसे अधिक ४५३ संक्रमितों की केरला और २० की महाराष्ट्र में मौत हुई हैं। केरला में पिछले कुछ महीनों से हर दिन ढ़ाई से तीन हज़ार नए मामलें सामने आए हैं और केरला में ही कोरोना मृतकों की संख्या अधिक हैं।

इसी बीच देश के २८ जिलों में कोरोना का पॉझिटिव दर १० प्रतिशत से अधिक है। ५ से १० प्रतिशत पॉज़िटिव दर के जिलों की संख्या बढ़कर ४३ हुई है। ऐसे में केंद्र सरकार सभी राज्यों से कोरोना का टीकाकरण बढ़ाने के लिए लगातार आवाहन कर रही है। पिछले दो दिनों में १५ से १८ आयु वर्ग के १.०६ करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया गया है। देश में इस आयु वर्ग के बच्चों की संख्या तकरीबन ७.४० करोड़ होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.