कोरोना दौर में भी देश की निर्यात में हुई ६७.३९ प्रतिशत वृद्धि

नई दिल्ली – देश के अधिकांश राज्यों में कोरोना की वजह से प्रतिबंध जारी हैं। ऐसी स्थिति में देश के अर्थकारण पर असर हुआ है और छोटे-बड़े कई उद्योग मुश्‍किलों से घिरे हैं। इसके बावजूद मई महीने में देश की निर्यात में रेकार्ड़ बढ़ोतरी हुई है। बीते वर्ष के मई महीने की तुलना में इस वर्ष के मई महीने में भारत की निर्यात में ६७.३९ प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है। मई महीने में कुल ३२.२१ अरब डॉलर्स की निर्यात हुई है, यह जानकारी वाणिज्य विभाग ने साझा की है।

India-Corona-Exportबीते वर्ष से कोरोना संक्रमण की वजह से मात्र भारतीय ही नहीं, बल्कि पूरे विश्‍व की अर्थव्यवस्थाओं पर असर होता दिख रहा है। सभी देशों के ‘जीडीपी’ की गिरावट हुई है। मार्च महीने में खत्म हुए २०२०-२१ के आर्थिक वर्ष में, देश का ‘जीडीपी’ मायनस ७ प्रतिशत दर्ज़ हुआ था। लेकिन, मार्च महीने के जीडीपी में करीबन डेढ़ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई थी। तीन दिन पहले ही सरकार ने यह जानकारी सार्वजनिक की थी। साथ ही, अप्रैल महीने के उत्पादन के आँकड़े भी वाणिज्य मंत्रालय ने घोषित किए थे। इसके अनुसार अप्रैल महीने में, आठ प्रमुख क्षेत्र के उत्पादन में ५६.१ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई थी। अब वाणिज्य मंत्रालय ने मई महीने के आयात-निर्यात के आँकड़ों की प्राथमिक जानकारी जारी की है। इससे यही दिख रहा है कि कोरोना का संकट होने के बावजूद, भारतीय अर्थव्यवस्था तेज़ प्रगति कर रही है। कोरोना के संकट का विशेष असर निर्यात क्षेत्र पर होता दिखाई नहीं दिया है, यही बात इन आँकड़ों से स्पष्ट होती है।

मई महीने में कुल ३२.२१ अरब डॉलर्स सामान की भारत से निर्यात हुई। बीते आर्थिक वर्ष में यानी के २०२०-२१ के मई महीने में, इसी निर्यात का आँकड़ा १९.२४ अरब डॉलर्स था। इससे पहले २०१९ के मई महीने में भारत ने २९.८५ अरब डॉलर्स की निर्यात की थी।

मौजूदा वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में यानी अप्रैल-मई में, भारत ने कुल ६२.८४ अरब डॉलर्स की निर्यात की है। बीते वर्ष इन्हीं दो महीनों में, मात्र २९.६ अरब डॉलर्स की निर्यात हुई थी। इससे पहले २०१९ के इन दो महीनों में भारत से ५५.८८ अरब डॉलर्स की निर्यात दर्ज़ हुई थी।
मई महीने में देश की निर्यात के साथ ही आयात में भी वृद्धि देखी गई है। इस दौरान देश की आयात ६८.५४ प्रतिशत बढ़ी है। इस दौरान भारत ने मई महीने में ३८.५३ अरब डॉलर्स के सामान की आयात की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.