भारत में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ३ लाख ३० हज़ार पर

नई दिल्ली/मुंबई – देश में कोरोना के मृतकों की संख्या नौं हज़ार के पार हुई है। रविवार सुबह तक के चौबीस घंटों में इस महामारी से ३११ लोगों ने दम तोड़ा और ११,९२९ नये मरीज़ पाये गए। इससे देश के कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या ३,२१,००० तक पहुँची; वहीं, रविवार रात तक देश में कोरोनाबाधितों की संख्या ३ लाख ३० हज़ार के पार गयी होने की बात स्पष्ट हो रही है। महाराष्ट्र में चौबीस घंटों में १२० लोगों ने इस संक्रमण से दम तोड़ा और ३,३९० नये मरीज़ दर्ज़ हुए। वहीं, राजधानी दिल्ली में ५६ लोगों की मृत्यु हुई होकर, २२२४ नये मरीज़ पाये गए हैं। देश के दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में तेज़ी से बढ़ रही मरीज़संख्या की पृष्ठभूमि पर, गृहमंत्री अमित शहा ने उच्चस्तरीय बैठक बुलायी थी।Coronavirus rate in India

देश में फिलहाल प्रतिदिन डेढ़ लाख से अधिक कोरोना के परीक्षण हो रहे होकर, कोरोना के मरीज़ पाये जाने की गति भी बढ़ी है। अब तक देश में कोरोना के ५६ लाख ५८ हज़ार परीक्षण किये गए होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गयी। वहीं, इस संक्रमण से ठीक होनेवाले मरीज़ों की दर ५०.६० प्रतिशत तक पहुँची है। अब तक १,६२,३७८ मरीज़ ठीक हुए हैं। एक तरफ़ यह राहत दिलानेवाली बात सामने आ रही है; वहीं, दूसरी तरफ़ हररोज़ मरनेवाले मरीज़ और पाये जानेवाले नये संक्रमित, इनके कारण चिंताएँ बढ़ी हैं।

शनिवार के दिन महाराष्ट्र में १२० मरीज़ों की मृत्यु हुई। इनमें से ७९ लोग मुंबई से थे। मुंबई में दिनभर में १,३९५ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। इससे मुंबई के कोरोना बाधितों की संख्या ५८,१३५ पर पहुँची है। वहीं, राज्य के कुल मरीज़ों की संख्या १,०७,९५८ पर पहुँच चुकी है।

महाराष्ट्र के बाद सबसे ख़राब स्थिति राजधानी दिल्ली में होकर, यहाँ के मरीज़ों की संख्या ४१,१८२ हुई है। पिछले हफ़्तेभर में दिल्ली में जिस रफ़्तार से मरीज़ पाये जा रहे हैं, उसे देखते हुए दिल्ली की स्थिति और भी बिगड़ेगी, ऐसी संभावना जतायी जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से चर्चा की। इस बैठक में, कोरोना  को फैलने से रोकने की दृष्टि से अहम फ़ैसलें किये गए। दिल्ली में कोरोना के परीक्षण बढ़ाये जायेंगे और आपत्कालीन स्थिति के लिए विशेष विलगीकरण कक्षों में रूपांतरित किये गए रेल्वे के ५०० डिब्बें तैनात किये जानेवाले हैं।

तमिलनाडू में मरीज़ों की संख्या ४५ हज़ार के पार पहुँची है। रविवार को इस राज्य में १९०० नये मरीज़ दर्ज़ हुए और ३८ लोगों ने दम तोड़ा है। गुजरात में चौबीस घंटों में २९ लोगों की मृत्यु हुई है और ५११ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.