रेल्वे के ५२३१ डिब्बों का कोविड केअर केंद्रों में रूपांतरण – १५ राज्यों के २१५ रेल्वे स्थानकों पर तैनात होंगे

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – देश के कोरोना के मरीज़ों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी की पृष्ठभूमि पर, रेल्वे मंत्रालय ने ५२३१ रेल्वे डिब्बों का रूपांतरण कोविड केअर केंद्रों में किया है। १५ राज्यों के २१५ रेल्वे स्थानकों पर ये डिब्बें रखे जानेवाले हैं।

पिछले चार दिनों में कोरोना मरीज़ों की संख्या में लगभग १० हज़ार की वृद्धि हुई है। मरीज़ों की बढ़ती संख्या को मद्देनज़र रखते हुए, मरीज़ों को रखने के लिए रेल्वे के डिब्बों का इस्तेमाल किया जानेवाला है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवारकल्याण मंत्रालय की नियमावलि के अनुसार, इन कोचेस का इस्तेमाल, हालत गंभीर ना होनेवाले मरीज़ों के लिए किया जानेवाला है। अपर्याप्त स्वास्थ्यसुविधा होनेवाले राज्यों में और संदिग्ध, साथ ही, निश्चित निदान हो चुके मरीज़ों के लिए विलगीकरण कक्षों की ज़रूरत पड़ेगी, वहाँ ये कोच उपलब्ध करा दिये जायेंगे।

आंध्र प्रदेश, आसाम, बिहार, छत्तीसगड, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा इन १५ राज्यों में रेल्वे के डिब्बों की सप्लाई की जानेवाली है। २१५ रेल्वे स्थानकों में से ८५ स्थानकों पर रेल्वे द्वारा स्वास्थ्यसेवा की आपूर्ति की जानेवाली है। इसके साथ, १३० स्थानकों पर कर्मचारी और आवश्यक दवाइयों का प्रबन्ध यदि राज्यों द्वारा किया गया, तो राज्यों की माँग के अनुसार कोविड केअर कोच तैनात किये जायेंगे, ऐसा रेल्वे ने कहा है। इन कोचेस् के लिए बिजली की सप्लाई, सुरक्षा की ज़िम्मेदारी का स्वीकार रेल्वे द्वारा किया जानेवाला है।

कोविड केअर केंद्रों के अलावा २५०० डॉक्टर और ३५ हज़ार पॅरामेडिकल कर्मचारी भारतीय रेल्वे द्वारा नियुक्त किये गए हैं। विभिन्न विभाग स्तर पर ये नियुक्तियाँ अस्थायी रूप में कीं गयीं हैं। रेल्वे अस्पतालों में से १७ कोविड समर्पित अस्पतालों में ५ हज़ार बेड्स् और ३३ अस्पताल विभागों में गंभीर हालत के कोविड मरीज़ों का ईलाज़ किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.