पंजाब में मिग-२९ हुआ दुर्घटनाग्रस्त

नई दिल्ली,  (वृत्तसंस्था) – पंजाब के होशियारपूर जिले में भारतीय वायुसेना का मिग-२९ विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस दौरान विमान के दोनों पायलट स्वयं को विमान से सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाब हुए।

दुर्घटनाग्रस्त विमान ने शुक्रवार की सुबह वायुसेना के जालंधर स्थित हवाई अड्डे से नियमित अभ्यास के लिए उड़ान भरीं थी। लेकिन, उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद विमान तकनीकी खराबी निर्माण होने से दुर्घटनाग्रस्त हुआ। होशियारपूर जिलें के रुडकी गांव में यह विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी सामने आ रही है। दुर्घटना के समय विमान में दो पायलट मौजूद थे। विमान गिरने से पहले, समय पर ही दोनों वैमानिकों ने पैराशूट की सहायता से स्वयं को विमान से सुरक्षित बाहर निकाला। यह विमान खुली जगह पर गिरने से ज़मीन पर जीवित नुकसान नहीं हुआ।

इस दुर्घटना की जाँच करने के आदेश जारी हुए हैं और जाँच के बाद ही दुर्घटना की वजह सामने आयेगी, यह बात वायुसेना के अफसरों ने कही है। भारतीय वायुसेना में ६५ से भी अधिक मिग-२९ विमान तैनात हैं। इन विमानों का हाल ही में आधुनिकीकरण किया गया था। प्रगत सिस्टम और हथियारों से यह विमान लैस है। इससे पहले फ़रवरी महीने में भारतीय नौसेना का मिग-२९ विमान गोवा के नजदिकी अरब सागर के क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.