रक्षादल रविवार के दिन कोरोना योद्धाओं को देंगें सलामी

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – ‘कोरोना वायरस के विरोध में जारी लडाई में जंग कर रहें देशभर के कोरोना योद्धाओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए भारतीय रक्षादल रविवार के दिन सलामी देंगें। देश के कोने कोने में रक्षादलों द्वारा विशेष कवायद की जाएगी’, यह ऐलान रक्षादलप्रमुख ने किया है।

कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए जारी किया लॉकडाउन १७ मई तक बढाया गया है। इस जानलेवा महामारी से अपने देशबांधवों की सुरक्षित रखने के लिए अविरत परिश्रम कर रहे देश के डाक्टर्स, नर्सेस, सफाई कर्मचारी, पुलिस, होमगार्ड, डिलिवरी बॉय और माध्यमों से संबंधित अनगिनत कोरोना योद्धाओं को रविवार ३ मई के दिन सलामी दी जाएगी।

उत्तरी ओर के जम्मू-कश्‍मीर के श्रीनगर से दक्षिणी ओर के केरला के थिरुअनंतपुरम और असम के दिब्रुगड से गुजरात के कच्छ तक भारतीय वायुसेना के विमान ‘फ्लाय पास्ट’ करेंगे, यह बात जनरल रावत ने वार्तापरिषद में कही। साथ ही सेना के ‘माउंटन बैंड’ का दल जिलों में स्थित कोरोना के अस्पतालों के नजदीक बैंड के माध्यम से सलामी देंगें।

नौसेना का युद्धपोत विशेष कवायद एवं हेलिकॉप्टर के माध्यम से तटीय क्षेत्र में स्थित अस्पतालों पर पुष्प वर्षाव करेंगे, यह जानकारी जनरल रावत ने साझा की। सेना के द्वारा जगह जगहों पर पुलिस स्मृतिस्थानों पर पुष्पचक्र अर्पित किए जाएंगे। भारतीय सेना के इतिहास मे ऐसी गतिविधि पहली बार हो रही है।

इस महामारी का मुकाबला करने के लिए सभी देशबांधवों की एकता दिख रही है और इस महामारी के विरोध में अपना देश यक़ीनन विजयी होगा, यह विश्‍वास देश के रक्षादलप्रमुख ने व्यक्त किया। भारतीय रक्षादलों ने भी इस महामारी का मुकाबला करने के लिए तैयारी की है और कुछ जगहों पर क्वारंटाईन सेंटर शुरू किए गए हैं। भारतीय सेना के १४ लोगों को इस महामारी का संक्रमण हुआ था। पर इनमें से पाँच सैनिक पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपनी ड्युटी पर उपस्थित हुए हैं, यह जानकारी भी सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने साझा की। ऐसे में, खाड़ी क्षेत्र में फँसे भारतीय नागरिकों को रिहा करके स्वदेश लाने के लिए नौसेना के युद्धपोतों को बेडा तैयार हुआ है और आदेश प्राप्त होने की प्रतीक्षा में है, ऐसी जानकारी नौसेनाप्रमुख एडमिरल करमबिर सिंग ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.