ताइवान के विदेशमंत्री के साक्षात्कार को लेकर चीनी अधिकारी की इस्रायल को चेतावनी

जेरूसलम –  ‘चीन पर निर्भरता इस्रायल कम करे’, ‘चीन को किसी भी तरह की रिहायत प्रदान ना करे’ और ‘चीन आप पर नाराज़ है यानी आप उचित राह पर हैं, यही समझें’, ऐसी सलाह ताइवान के विदेशमंत्री जोसेफ वू ने इस्रायली अखबार को दिए साक्षात्कार के दौरान दी थी। इससे चीन आगबबूला होता दिख रहा है क्योंकि, चीन ने इस्रायली अखबार को यह साक्षात्कार डिलीट करने की सूचना की। ऐसा ना करने पर इस्रायल के राजनीतिक संबंध ‘डाऊनग्रेड’ यानी कम करने की चेतावनी चीन ने दी है।

आज़ाद ताइवान या ताइवान के लोकतंत्र का समर्थन करनेवाले देश एवं संगठनों के विरोध में चीन ने सख्त भूमिका अपनायी है। ताइवान हमारा ही क्षेत्र होने का दावा कर रहे चीन ने ताइवान से राजनीतिक सहयोग स्थापित करनेवाले देशों का बहिषकार किया है। ऐसी स्थिति में इस्रायल के शीर्ष अखबार ‘जेरूसलेम पोस्ट’ ने पिछले हफ्ते ताइवान के विदेशमंत्री जोसेफ वू का साक्षात्कार प्रसिद्ध किया। इसमें ताइवान के विदेशमंत्री ने चीन की विस्तारवादी नीति की आलोचना करने के मुद्दे पर इस्रायली अखाबर ने खास अहमियत दी थी।

इस साक्षात्कार में विदेशमंत्री जोसेफ वू ने इशारा दिया था कि, चीन पर इस्रायल काफी निर्भर है। ‘चीन तानाशाही देश है और उसका व्यापार को लेकर अपना खुदका एक विचार है। चीन व्यापार का इस्तेमाल हथियार की तरह करता है। मौजूदा समय में चीन ने कई देशों के साथ इस तरह से व्यापार करने की बात हमने देखी है। लिथुआनिया, चेक रिपब्लिक और ऑस्ट्रेलिया इसके उदाहरण हैं। ऐसे तानाशाही देश पर निर्भर रहना इस्रायल के लिए उचित नहीं होगा। अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को हमेशा प्राथमिकता देनेवाला इस्रायल इसका पक्का संज्ञान लेगा, यह विश्वास हमें है’, ऐसा ताइवान के विदेशमंत्री ने कहा था।

‘चीन के साथ कभी भी सशर्त सहयोग ना करें क्योंकि, जब आप चीन की शर्तें स्वीकारते हैं तब आपकी हार शुरू होती है। साथ ही जिस समय चीन आप पर नाराज़ होगा, इस ड़र से आप चीन को रिहायत प्रदान करते हैं, वह भी चीन की जीत ही होती है। इस वजह से चीन आप पर खफा होगा, ऐसा विचार आने पर बौखलाने का कारण नहीं है क्योंकि, इसका मतलब आप उचित राह पर हैं, यही होता है’, ऐसी सलाह ताइवान के विदेशमंत्री ने दी। साथ ही चीन ताइवान पर हमला करने की तैयारी कर रहा है, ऐसी चेतावनी जोसेफ वू ने दी। लेकिन, हमारा देश भी चीन को जवाब देने के लिए तैयार है, ऐसा ताइवान के विदेशमंत्री ने कहा।

इस साक्षात्कार की वजह से चीन की बेचैनी की खबरें प्राप्त हो रही हैं। ऐसी बेचैनी की वजह से इस्रायल स्थित चीन के दूतावास से राजनीतिक अधिकारी ने इस्रायली अखबार के प्रमुख संपादक यागोव कात्ज़ को फोन पर धमकाया। ‘ताइवान के विदेशमंत्री का साक्षात्कार पूरी तरह से डिलीट करें, यह माँग चीनी राजनीतिक अधिकारी ने की, वरना चीन इस्रायल से संबंध घटाएगा, यह चेतावनी इस राजनीतिक अधिकारी ने दी है’, ऐसी जानकारी कात्ज़ ने साझा की। लेकिन, चीन द्वारा धमकाने के बावजूद हम ताइवान के विदेशमंत्री का साक्षात्कार डिलीट नहीं करेंगे, ऐसा कात्ज़ ने स्पष्ट किया।

ताइवान के विदेशमंत्री का किसी अखबार ने साक्षात्कार लेना भी चीन को बेचैन करता है। इससे ताइवान को लेकर चीन किस हद तक संवेदना रखता है, यही दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.