पाकिस्तान में चिनी मोबाइल नेटवर्क टावर उड़ा दिए

मोबाइल नेटवर्क टावरइस्लामाबाद – पाकिस्तान के वजीरिस्तान प्रांत में चीन ने बनाए मोबाइल नेटवर्क टावर विस्फोटक लगाकर उड़ा दिए गए। अज्ञात व्यक्तियों ने यह विस्फोट करवाया होने का दावा स्थानिक यंत्रणाएँ कर रही हैं। लेकिन पाकिस्तान के लष्कर के विरोध में संघर्ष करनेवाला और चीन के निवेश को विरोध करनेवाला तेहरिक-ए-तालिबान यह आतंकवादी संगठन इसके पीछे होने का शक़ ज़ाहिर किया जाता है।

पाकिस्तान के नॉर्थ वझिरिस्तान इस पश्चिमी प्रांत में पिछले हफ्ते में बड़ा विस्फोट हुआ। ‘चाइना मोबाईल पाकिस्तान’ इस चिनी कंपनी ने बनाए मोबाइल नेटवर्क टावर इस विस्फोट में जमीनदोस्त हुए। इंटरनेट सेवा शुरू होकर दो दिन ही हुए थे कि तभी यह हमला हुआ। इस कारण इस इलाके में इंटरनेट सेवा फिर एक बार ठप पड़ गई।

मोबाइल नेटवर्क टावरकिसी भी संगठन ने इस विस्फोट की ज़िम्मेदारी का स्वीकार नहीं किया है। लेकिन ‘तेहरिक-ए-तालिबान-टीटीपी’ तथा अन्य आतंकवादी संगठनों का इस भाग में वर्चस्व है। इस कारण, टीटीपी ने यह हमला करवाए होने का गहरा शक़ ज़ाहिर किया जाता है। अपने प्रोजेक्ट्स को लक्ष्य करनेवाले टीटीपी तथा बलोच लिबरेशन आर्मी-बीएलए इन गुटों पर पाकिस्तानी लष्कर कार्रवाई करें, इसके लिए चीन पाकिस्तान पर दबाव डाल रहा है।

तालिबान ने अफगानिस्तान में अपनी हुकूमत स्थापित करने के बाद पाकिस्तान के सीमा भाग में टीटीपी के हमले बढ़े हैं। वजीरिस्तान, स्वात, खुर्रम इन भागों में टीटीपी के आतंकवादी पाकिस्तानी लष्कर पर हमले करने की खबरें सामने आ रही है। यहाँ के कुछ भागों में टीटीपी में अपने नियम थोंपे होकर पाकिस्तान के कानून यह लागू नहीं होंगे ऐसा घोषित किया है। वहीं, कुछ स्थानों पर पाकिस्तानी लष्कर के जवान गाड़ियाँ और शस्त्रास्त्र छोड़कर भाग जाने की घटनाएँ भी घटित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.