अमरिकी विमान कंपनियों के मामले में पीछे हटा चीन

china usaबीजिंग/वॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने बढ़ाये दबाव के बाद चीन यात्री विमान कंपनियों के मुद्दे पर स्पष्ट रूप से पीछे हट गया है। गुरुवार को चीन ने अमरिकी यात्री कंपनियों को चीन में हवाई सेवा की अनुमति है, ऐसा घोषित किया। कुछ दिन पहले चीन की यंत्रणाओं ने, नये नियमों का बहाना बनाकर अमरिकी विमान कंपनियों को प्रवेश नकारा था। उसके बाद अमरीका ने भी चीन के विमान कंपनियों को प्रवेश पाबंदी की धमकी देने के बाद, चीन एक कदम पीछे हट गया होने की बात सामने आयी है।

मंगलवार को अमरीका ने, चीन में जानेवाले और चीन से आनेवाले यात्री विमानों की यातायात पर पाबंदी लगाने की घोषणा की थी। चीन की चार यात्री विमान कंपनियों को अमरीका में अनुमति होने के बावजूद भी, अमरिकी कंपनियों को अनुमति नकारना, यह ‘एअर ट्रान्स्पोर्ट एग्रीमेंट’ का भंग साबित होता है, ऐसा आरोप अमरीका के ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने किया था। चीन की आततायी नीति के जवाब में, चिनी कंपनियों की अमरीका में यातायात पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगायी जायेगी, ऐसा घोषित किया गया था। हालाँकि यह पाबंदी १६ जून से लागू होगी ऐसा बताया जा रहा था, फिर भी यदि राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प आदेश देते हैं, तो उससे पहले भी पाबंदी पर अमल किया जा सकता है, ऐसा भी अमरिकी अधिकारियों ने जताया था।

usa chinaचीन की यंत्रणाओं ने गुरुवार को दी जानकारी में, ८ जून से अमरीका और अन्य देशों की यात्री विमान कंपनियों को हवाई सेवा की अनुमति दी जा रही है, ऐसा स्पष्ट किया। उसके अनुसार, अमरीका के साथ अन्य विदेशी यात्री विमान कंपनियाँ हर हफ़्ते चीन के एक शहर में एक चक्कर कर सकतीं हैं। यदि लगातार तीन हफ़्ते इन विदेशी विमानों में कोई भी यात्री कोरोना पॉझिटिव्ह पाया नहीं गया, तो उसके बाद दो यात्री फ़ेरियों को अनुमति दी जायेगी, ऐसा चीन के ‘सिव्हिल एव्हिएशन ॲडमिनिस्ट्रेशन’ ने घोषित किया। चीन की इस घोषणा के बाद, अमरीका की ‘डेल्टा एअरलाइन्स’ इस विमान कंपनी ने, वह चीन में यात्री विमान सेवा पुन: शुरू करने के लिए तैयार होने के संकेत दिये हैं।

चीन से शुरू हुई कोरोनावायरस महामारी की पृष्ठभूमि पर, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के ख़िलाफ़ पूर्ण रूप से प्रवासबंदी के आदेश दिये थे। इस कारण अमरीका की यात्री विमान कंपनियों ने, चीन में जानेवाले तथा चीन से आनेवाले यात्री विमानों की उड़ानें पूरी तरह रोक दीं थीं। महामारी की पृष्ठभूमि पर, चीन में यात्री विमानों की यातायात पूर्ण रूप से रोकनेवाला अमरीका यह पहला देश साबित हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.