साउथ चाइना सी को लेकर चीन की फिलिपाईन्स को गंभीर परिणामों की धमकी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

मनीला – साउथ चाइना सी के क्षेत्र से गश्ती करनेवाले अमरिका के विमान को चेतावनी देने के बाद चीन ने ऐसी ही गश्ती करनेवाले फिलिपाईन्स के विमान को धमकाया है। फिलिपाईन्स के विमान ने इस सागरी क्षेत्र से वापसी नहीं की, तो गंभीर कीमत चुकानी होगी, ऐसी कड़ी चेतावनी चीन के नौदल ने दी है। अपने पड़ोसी दुबले देशों के विरोध में चीन लष्करी आक्रामकता दिखाने का यह सबूत है, ऐसी आलोचना अंतरराष्ट्रीय माध्यम एवं विश्लेषक कर रहे हैं।

अमरिका एवं ब्रिटेन में अग्रणी के वृत्त माध्यम में चीन के नौदल द्वारा फिलिपाईन्स को दिए इस धमकी की खबर प्रसिद्ध हुई है। शनिवार को फिलिपाईन्स के गश्ती विमान ने वेस्ट फिलिपाईन्स के हवाई सीमा में गश्ती की है। वेस्ट फिलिपाईन्स में स्प्रार्टले द्वीपसमूह के ऊपर लगभग १६,५०० फीट ऊंचाई पर उड़ान की थी। वेस्ट चाइना सी में स्प्रार्टले द्वीप समूह पर फिलिपाईन्स अपना हक बता रहा है और इस द्वीप समूह पर गश्ती कानूनन होने का दावा फिलिपाईन्स ने किया है।

पर संपूर्ण साउथ चाइना सी पर अपना अधिकार होकर स्प्रार्टले द्वीप समूह भी इस सागरी क्षेत्र का भाग होने का दावा चीन कर रहा है। इसलिए फिलिपाईन्स के विमान की यह गश्ती शुरू होते हुए साउथ चाइना सी में तैनात होनेवाले चीन के नौदल ने फिलिपाईन्स के विमान को वापसी करने का इशारा दिया था। फिलिपाईन्स के गश्ती विमान, ‘हम आप को चेतावनी दे रहे हैं, तत्काल वापस लौट जाए, अन्यथा आनेवाले परिणामों के लिए तुम खुद जिम्मेदार होंगे,’ ऐसी धमकी चीन के नौदल ने रेडियो से दी है।

इस धमकी के बाद फिलिपाईन्स के नौदल ने वापसी की। इस बारे में फिलिपाईन्स ने बोलने से टाला है। पर वेस्ट फिलिपाईन्स सी के गश्ती पर रवाना होने से पहले फिलिपाईन्स के नौदल ने अंतरराष्ट्रीय वृत्त माध्यम के प्रतिनिधि को इस विमान से यात्रा करने का अवसर दिया था। इसकी वजह से चीन के नौदल ने फिलिपाईन्स के विमान को गंभीर धमकी दी, उस समय ब्रिटिश के माध्यम के पत्रकार उस जगह बैठे थे।

शुक्रवार को अमरिका के पी-८ए पोसायडन इस गश्ती विमान ने भी द्वीप समूह के सीमा से गश्ती की थी। अमरिकी विमान के इस गश्ती के विरोध में चीन ने चेतावनी दी। उस समय भी अमरिका और ब्रिटेन के वृत्त माध्यम के पत्रकार अमरिकी विमान में हाजिर थे। चीन के नौदल ने अमरिका एवं फिलिपाईन्स को दी धमकी पर वृत्त माध्यम के प्रतिनिधियों ने आश्चर्य व्यक्त किया है। चीन के नौदल ने अमरिका के विमान को इस सागरी क्षेत्र से वापस जाने के लिए लगभग ६ बार चेतावनी दी, तथा चीन के नौदल ने फिलिपाईन्स के विमान को सीधे परिणामों की धमकी दी है।

इसकी वजह से साउथ चाइना सी क्षेत्र में उत्तर पूर्व एशियाई देशों का अधिकार ठुकराकर चीन द्वारा इन देशों पर लष्करी दबाव डालने की बात उजागर हो रही है, ऐसा अंतर्राष्ट्रीय वृत्त माध्यम तथा ऑस्ट्रेलिया के विश्लेषकों ने कहा है। इससे पहले भी अमरिका के विश्लेषकों ने चीन पर पड़ोसी देशों पर दबाव लाने का आरोप किया था, पर चीन ने यह आरोप ठुकराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.