चीन का सेमीकंडक्टर उद्योग वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा – इस्रायली अखबार की चेतावनी

जेरूसलम/ताइपे – बुद्धिसंपदा की प्रचंड़ मात्रा में चोरी करने वाला और अनुचित व्यापारी पद्धति के लिए चीन कुख्यात है। ऐसे देश के सेमीकंडक्टर उद्योग से वैश्विक सुरक्षा को बड़ा खतरा है। सेमीकंडक्टर्स की सहायता से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अर्थात कृत्रिम बुद्धिमत्ता का चीन द्वारा किए जानेवाला इस्तेमाल भी खतरनाक है और इसे रोकना चाहिए, ऐसी चेतावनी इस्रायल के शीर्ष अखबार ने दी है। इसी बीच, ‘ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी’ (टीएसएमसी) के संस्थापक मौरिस चैंग ने भी चीन के सेमीकंडक्टर उद्योग पर अमरीका की कार्रवाई का समर्थन किया है।

सेमीकंडक्टर उद्योगचीन के सेमीकंडक्टर उद्योग का बहिष्कार करने के लिए पिछले साल अगस्त में अमरीका के बायडेन प्रशासन ने ‘द चिप्स ऐण्ड सायन्स ऐक्ट’ कानून के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे। इस क्षेत्र में चीन का वर्चस्व खत्म करने के लिए और चीनी कंपनियों की सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति सीमित करने का ऐलान बायडेन प्रशासन ने किया था। इसकी वजह से सेमीकंडक्टर्स के क्षेत्र में चीन का प्रभाव कम होगा, ऐसा दावा बायडेन प्रशासन ने किया था। ‘टीएसएमसी’ के संस्थापक मॉरिस चैंग ने गुरुवार को एक समारोह में अमरीका की इस भूमिका का समर्थन किया।

अनुचित तरिके से चीन ने सेमीकंडक्टर्स क्षेत्र के किए इस्तेमाल पर गौर करें तो सेमीकंडक्टर्स का वैश्विकीकरण खत्म हुआ है। मुक्त व्यापार बंद हुआ है, यही कहा जा सकता है। अब इस क्षेत्र में चीन का वर्चस्व खत्म करना ही पडेगा और इसके लिए अमरीका ने बढ़ाए हुए कदमों का हम समर्थन करते हैं’, ऐसा चैंग ने स्पष्ट किया। लेकिन, बायडेन प्रशासन के प्रतिबंधों का चीन के सेमीकंडक्टर क्षेत्र पर कोई भी असर नहीं पडेगा, ऐसी स्पष्ट आलोचना इस्रायल के शीर्ष अखबार ने की है।

बुद्धिसंपदा कानून का अनादर करने वाले और गलत व्यापार पद्धति का इस्तेमाल करने वाले चीन पर अमरीका के प्रतिबंधों का असर नहीं पडेगा। कुछ दिन पहले चीन ने यह कबुल किया था, इस बात पर इस्रायली अखबार ने ध्यान आकर्षित किया। ऐसी स्थिति में वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा बने चीन के सेमीकंडक्टर उद्योग को रोकने के लिए बड़े कदम उठाने पड़ेंगे, ऐसा इस इस्रायली अखबार ने सुझाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.