चीन ने नेपाल के सात ज़िलों में किया अतिक्रमण – नेपाल के विपक्ष का दावा

काठमांडू/बीजिंग – चीन ने नेपाल के सात ज़िलों में ज़मीन पर कब्ज़ा किया है, यह आरोप नेपाल के प्रमुख विपक्षी दल नेपाल कांग्रेस ने किया है। इस अतिक्रमण के सबूत भी नेपाल कांग्रेस के नेता जीवन बहादूर शाही ने पेश किए हैं। शाही के नेतृत्व में हाल ही में एक दल ने सरहदी क्षेत्र का जायज़ा लिया था। इससे पहले शनिवार के दिन चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाईम्स ने नेपाल की ज़मीन पर चीन ने अतिक्रमण करने के दावे ठुकराए थे। साथ ही भारतीय माध्यम इन सभी मामलों को बढ़ावा दे रहे हैं, यह आरोप भी ग्लोबल टाईम्स ने किया है। इसके अलावा यह मुद्दा लगातार उठा रही नेपाल कांग्रेस पार्टी भारत समर्थक पार्टी होने की टिप्पणी ग्लोबल टाईम्स ने की है।

nepal-chinaभारत ने अपनी ज़मीन पर कब्ज़ा करने का आरोप लगाकर नया राजनीतिक नक्शा जारी करनेवाले नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली की सरकार पर विपक्ष तीव्र हमले करने लगी है। भारत पर आरोप लगानेवाली नेपाल की सरकार चीन ने कब्जा किए जमीन के मामले पर चुप क्यों है? यह सवाल किया जा रहा है। नेपाल के प्रमुख विपक्ष नेपाल कांग्रेस ने इस मुद्दे पर आक्रामक रवैया अपनाया है।

नेपाल कांग्रेस के नेता जीवन बहादुर शाही ने चीन ने नेपाल की ज़मीन पर किए कब्जे के सबूत नेपाली माध्यमों के सामने रखे हैं। नेपाल के हुमला ज़िले में चीन ने नेपाल की ज़मीन पर किए निर्माण कार्य का मुद्दा काफी चर्चा में है। लेकिन, चीन ने सिर्फ हुमला ही नहीं, बल्कि नेपाल के सात ज़िलों में अतिक्रमण करने का दावा शाही ने किया। नेपाल की कम्युनिस्ट सरकार ने चीन के सामने घुटने टेक दिए है, यह बयान भी शाही ने किया।

चीन हुमला में कब्जा किए हुए क्षेत्र पर काफी तेज गति से निर्माण कार्य कर रहा है। यह निर्माण कार्य बॉर्डर पिलर १२ के अंदर नेपाल के क्षेत्र में हुआ है। इसके साथ ही लापचा जिले में भी नेपाल के काफी बड़े क्षेत्र पर चीन ने अतिक्रमण किया है। चीन ने नेपाल से चर्चा किए बिना सीमा पर स्थित पिलर लगाए हैं। नए बॉर्डर पिलर लगाते समय दोनों ओर के अधिकारी समन्वय से निर्णय करते हैं। लेकिन, चीन ने ऐसा नहीं किया। सरहदी क्षेत्र में नेपाली नागरिकों को भी चीन ने किए अतिक्रमण से काफी परेशानी हो रही है और यह लोग अपनी ज़मीन भी ऐसे अतिक्रमण में खो सकते हैं, यह बयान शाही ने किया है।

इसी बीच ग्लोबल टाईम्स ने लेख में चीन ने कब्ज़ा की गई ज़मीन का मुद्दा उठानेवाली नेपाल कांग्रेस को भारत समर्थक कहा है। सीमा के करीब जो भी निर्माण कार्य हुआ है वह चीन के तिब्बत क्षेत्र में बुरंग काउंटी में किया गया है। वहां पर नया गांव बनाया गया है। यह काम शुरू करने से पहले मई में सेना एवं व्यावसायिक सर्वेक्षक एवं मैपिंग करनेवालों ने सर्वे किया था। साथ ही यह निर्माण कार्य शुरू था तब भी नेपाली सैनिकों के साथ किसी भी तरह की मुठभेड़ नहीं हुई थी, यह दाखिला भी ग्लोबल टाईम्स ने दिया है। इसके साथ ही नेपाल के सर्वे करनेवाले कर्मचारी व्यावसायिक नहीं हैं इस वजह से सीमा तय करते समय गलती होती है, यह दावा भी ग्लोबल टाईम्स ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.