चीन अमरिकी कंपनियाँ और नागरिकों को न धमकाए अमरिकी प्रवक्ता ने चेतावनी दी

वॉशिंग्टन – ‘चीन की तरफ से निजी अमरिकी कंपनियों को राजनीतिक भूमिका के द्वारा भाषा इस्तेमाल करने के बारे में डाले जाने वाले दबाव का भी हम तीव्र शब्दों में निषेध करते हैं। चीन अमरिकी यात्रा विमान कंपनियाँ और नागरिकों को धमकाना और उन पर जबरदस्ती करना बंद करे’ ऐसी कठोर चेतावनी व्हाईट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी साराह सैंडर्स ने दी है।

पिछले महीने में चीन के नागरी उड़ान विभाग ने ३६ विदेशी यात्रा विमान कंपनियों को नोटिस भेजी थी। इस नोटिस में विदेशी कंपनियां अपनी वेबसाईट पर और विज्ञापन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जानकारी में तैवान, हाँगकाँग और मकाव का उल्लेख चीनी राजवट के निर्देशों के अनुसार करे, ऐसी माँग की गई थी। अमरिका के साथ साथ कई देशों में तैवान और हाँगकाँग का उल्लेख स्वतंत्र रूपसे किया जाता है।

इस पृष्ठभूमि पर चीन की नोटिस के खिलाफ अमरिका ने आक्रामक भूमिका ली है और अमरिकी नागरिक और कंपनियों पर चीन की राजवट के राजनीतिक दृष्टिकोण लादने नहीं देंगे, ऐसी कठोर चेतावनी व्हाईट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी साराह सैंडर्स ने दी है। चीन की तरफ से अमरिका और अन्य देशों में चल रही ‘सेन्सॉरशिप’ की कोशिशों का विरोध किया जाएगा, ऐसी चेतावनी भी उन्होंने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.