अंतररष्ट्रीय पुलिस संगठन ‘इंटरपोल’ के प्रमुख चीन के कब्जे में

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग/लिओन – अंतर्राष्ट्रीय स्तर का १९२ देशों के पुलिस बलों का शिखर संगठन ‘इंटरपोल’ के अध्यक्ष को चीन ने कब्जे में लिया है।‘इंटरपोल के अध्यक्ष ‘मेंग होंगवेई’ सितंबर के आखिर में चीन में आए थे।उसके बाद उनका कुछ भी पता नहीं लग रहा, ऐसी शिकायत फ़्रांस में रहने वाली उनकी पत्नी ने दर्ज की थी।उसके बाद मेंग को चीन की यंत्रणा की तरफ से कब्जे में लेने का दावा होंगकोंग के प्रमुख दैनिक ने किया है।लेकिन चीन सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार का निवेदन सामने न आने की वजह से इस मामले में रहस्य बढ़ गया है।

चीन के अंतर्गत सुरक्षा विभाग में उपमंत्री के तौर पर काम करने वाले ‘होंगवेई’ का सन २०१६ में इंटरपोल के अध्यक्ष के पद पर चुनाव हुआ था।उनका कार्यकाल सन २०२० तक है। इंटरपोल के प्रमुख के पद पर चुने गए यह पहले चीनी अधिकारी हैं।लेकिन चीन सरकार की वेबसाईट पर मेंग का उल्लेख अभी भी चीन के उपमंत्री ऐसा ही है। छह महीनों पहले चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की सर्वोच्च समिति का पद भी गवाना पड़ा था, यह जानकारी सामने आई हैं।

पिछले हफ्ते में ही मेंग चीन की भेंट पर आए थे।चीन में उतरने के बाद तुरंत मेंग को पूछताछ के लिए कब्जे में लिया गया।लेकिन निश्चित रूपसे उन्हें कहाँ ले जाया गया गया है, यह जानकारी सामने नहीं आई है।चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के ‘द सेन्ट्रल कमीशन फॉर डिसिप्लिन इंस्पेक्शन’ के अंतर्गत यंत्रणा ने मेंग को कब्जे में लेने की संभावना है।उनके खिलाफ भ्रष्टाचार की पूछताछ किए जाने की संभावना है, ऐसी जानकारी हांगकांग के ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट’ इस दैनिक ने दी है।

‘इंटरपोल’ के अध्यक्ष के तौर पर मेंग का पद महत्वपूर्ण है, लेकिन इस यंत्रणा के दैनंदिन व्यवहार की जिम्मेदारी महासचिव पर है। इस वजह से मेंग की अनुपस्थिति में इंटरपोल के कामकाज पर असर नहीं हुआ है, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी है। लेकिन फिर भी इंटरपोल जैसी अंतर्राष्ट्रीय यंत्रणा के प्रमुख को किसी भी स्पष्टीकरण के बिना कब्जे में लेकर कार्रवाई करना यह सनसनीखेज घटना है।

‘इंटरपोल’ ने इस बारे में स्वतंत्र निवेदन जारी किया है। ‘’मेंग होंगवेई’ के लापता होने के दावों के बारे में इंटरपोल को कल्पना है। यह मुद्दा फ़्रांस और चीन के बीच संबंधित यंत्रणाओं के अंतर्गत है। इंटरपोल के महासचिव जुर्गन स्टॉक पर दैनंदिन व्यवहार की जिम्मेदारी है। इंटरपोल का मुख्यालय इस बारे में अधिक स्पष्टीकरण नहीं देगा’, ऐसा निवेदन द्वारा स्पष्ट किया गया है।

मेंग की पत्नी फ़्रांस के ‘लिओन’ शहर में रहती हैं और उनकी शिकायत के बाद मेंग के लापता होने की बात सामने आई है। फ़्रांस अथवा चीन की तरफ से इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार का खुलासा न आने की वजह से इस मामले में रहस्य बढ़ गया है।