चीन में सोने के नए भंड़ारों की हुई खोज़ – ‘शान्डॉन्ग गोल्ड माइनिंग’ का ऐलान

बीजिंग – चीन के पूर्व हिस्से के खदान ‘शिलिंग गोल्ड माइन’ में सोने के अतिरिक्त भंड़ारों की खोज़ होने की जानकारी सामने आयी है। ‘शान्डॉन्ग गोल्ड माइनिंग’ नामक सरकारी कंपनी ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार शिलिंग के खदान में अतिरिक्त २०० टन सोना होने की जानकारी प्राप्त हुई है। शिलिंग के खदान में अब तक ३८० टन सोने का भंड़ार होने की बात कही जा रही थी। 

‘शान्डॉन्ग गोल्ड माइनिंग’चीन विश्व में सोने का प्रमुख उत्पादक देश जाना जाता है। पिछले साल चीन ने ३३० टन सोने का उत्पादन किया था। वैश्विक स्तर के कुल सोने के उत्पादन में चीन का हिस्सा १० प्रतिशत से अधिक हैं। पिछले कुछ महीनों में सोने की कीमत दो हज़ार डॉलर प्रति बैरल (२८.३३ ग्राम) से अधिक हुई हैं और यही स्तर बरकरार रहने के संकेत प्राप्त हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर चीन में सोने के नए भंड़ारों की खोज़ होना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

इससे पहले मार्च महीने में भी चीन ने सोने के नए भंड़ारों की खोज़ होने का दावा किया था। रुशान में खोज हुए इस भंड़ार में ५० टन सोना होने की बात चीनी यंत्रणा ने कही थी। इस वर्ष की पहली तिमाही में चीन ने सोने के खनन की गति भी बढ़ाई हैं और इस दौरान लगभग ८५ टन सोने का उत्पादन करने की जानकारी साझा की गई है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.