आतंकी मक्की खिलाफ सुरक्षा परिषद की हो रही कार्रवाई चीन ने रोकी

संयुक्त राष्ट्रसंघ – आतंकी गतिविधियों के लिए निधि प्राप्त करना, युवाओं को चरमपंथी बनाकर उन्हें जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल करना, इन जैसें गंभीर आरोप होनेवाले अब्दुल रेहमान मक्की पर संयुक्त राष्ट्रसंघ द्वारा होने जा रही कार्रवाई चीन ने रोक दी। भारत और अमरीका ने संयुक्त कोशिश से सुरक्षा परिषद में मक्की पर कार्रवाई करने का प्रस्ताव रखा था। चीन ने अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल करके इस मामले को ‘टेक्निकल होल्ड’ पर रखा हैं। इसपर भारत का तीव्र बयान सामने आएगा, ऐसें स्पष्ट संकेत सरकार के सूत्रों ने दिए हैं।

आतंकी मक्कीअब्दुल रेहमान मक्की जैसें कुख्यात अन्तर्राष्ट्रीय आतंकियों पर सुरक्षा परिषद की हो रही कार्रवाई को रोककर, चीन ने आतंकवाद विरोधी जंग मे दोगलापन दिखाया हैं। इससे चीन ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं ही अपनी पोलखोल की है और इससे चीन की विश्‍वासार्हता पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं, ऐसा भारत सरकार के सूत्रों ने कहा है। भारत ने इस मुद्दे पर अभी अधिकृत बयान दर्ज़ नहीं किया है। लेकिन, इसका भारत और चीन के संबंधों पर असर हो सकता हैं। चीन ने पहले भी, पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकी संगठनों के सरगनों पर होनेवाली सुरक्षा परिषद की कार्रवाई को तकनीकी वजह बताकर रोक रखा था।

चीन की इस गैर-ज़िम्मेदाराना हरकत का भारत ने सख्त शब्दों में निषेध किया था। भारत में आतंक फैला रहे आतंकी संगठनों के सरगनाओं पर हो रही कार्रवाई को रोकनेवाला चीन आतंकियों का बचाव कर रहा हैं, ऐसी आलोचना भारत ने की थी। लेकिन, चीन ने विभिन्न तकनीकी वजह बताकर अपना बचाव करने की कोशिश की थी। लेकिन, वर्तमान समय में भारत का चीन के साथ सीमा विवाद जारी है और ऐसें में चीन की इस हरकत पर भारत का तीव्र बयान आ सकता है। सरकार के सूत्रों ने ऐसें संकेत भी दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.