पाकिस्तान ने अगर आतंकियों पर कारवाई टाली अमरिका पाकिस्तान मे एकतरफ़ा कारवाई करेगा- पेंटागौन का इशारा

वॉशिंगटन: अस्थिर बने पाकिस्तान के भूभाग का कब्जा आतंकवादी संगठन लेंगे, ऐसी चिंता अमरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने व्यक्त की थी। उसे सिर्फ कुछ घंटे हो रहे थे कि अमरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागौन ने पाकिस्तान को डरानेवाला नया इशारा दिया है। आवश्यकता के अनुसार अमरिका पाकिस्तान में घुसकर एकतरफा कारवाई करेगा, ऐसा पेंटागौन ने अमरिकन कांग्रेस के सामने प्रस्तुत किए एक रिपोर्ट में कहा है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अक्टूबर महीने में अफगानिस्तान के बारे में नई धारणा घोषित की थी। अफगानिस्तान के तालिबान तथा अन्य आतंकी संगठन को आश्रय देने वाले पाकिस्तान के विरोध में कठोर उपाय योजना स्वीकारी जाएंगी, ऐसा इस धारणा द्वारा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सूचित किया था। उसके बाद पहली बार पेंटागौन ने अफगानिस्तान के बारे में विस्तृत रिपोर्ट अमरिकन कांग्रेस के सामने प्रस्तुत किया है। इस वजह से इस रिपोर्ट का महत्व बढ़ा है।

इस रिपोर्ट में अफगानिस्तान के समस्या की जड़ तक जाने का प्रयत्न किया गया है और इसके लिए पाकिस्तान से होनेवाला विश्वासघात जिम्मेदार होने के संकेत इस रिपोर्ट में दिए गए हैं। अमरिका और पाकिस्तान में लष्कर सहयोग लगभग नियंत्रण में आने की बात, पेंटागौन ने इस रिपोर्ट में कही है। ऐसी परिस्थिति में पाकिस्तान में घुसकर आतंकवादियों पर कारवाई करने का निर्णय लिया जा सकता है ऐसी जानकारी पेंटागौन ने दी है। अफगानिस्तान मे पाकिस्तान से जुड़े सीमा भाग में आतंकवादियों से इस क्षेत्र की स्थिरता और सुरक्षा को चुनौती मिल रही है।

पाकिस्तान इन आतंकवादियों पर कारवाई करें, ऐसी मांग पेंटागौन ने की है और पाकिस्तान अगर इससे इंकार करता है, तो अमरिका को यह कारवाई करनी होगी और ऐसा निर्णय लेते हुए अमरिका बिल्कुल नहीं सोचेगा अथवा अमरिका उसकी तैयारी में है, ऐसा पेंटागौन के इस रिपोर्ट में कहा है। इस रिपोर्ट में अफगानिस्तान के विकास एवं स्थिरता के लिए भारत से मिल रहे योगदान की प्रशंसा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.