सरकार पर्यटन पर फिर से प्रतिबंध लगा सकती है – पर्यटन स्थानों पर मची भीड़ देखकर केंद्र सरकार की चेतावनी

नई दिल्ली – कोरोना की दूसरी लहर अभी भी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। लेकिन नागरिक सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ मचा रहे हैं। हिल स्टेशन पर भी पर्यटकों की भीड़ बढ़ी है और यहाँ कोई भी कोरोना नियमों का पालन करते नहीं दिख रहा है। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो सरकार पर्यटन पर फिर से प्रतिबंध लगा सकती है, ऐसी चेतावनी केंद्र सरकार ने दी है।

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की नियमित पत्रकार परिषद संपन्न हुई। देश में अब तक टीकों के ३५.७ लाख डोस लगाए गए हैं। साथ ही, पिछले तीन महीनों में, एक दिन में कोरोना के कारण सबसे कम लोगों ने जान तोड़ी है। मंगलवार की सुबह तक के चौबीस घंटों में देश में ५५३ लोगों की कोरोना से मृत्यु हुई; वहीं, ३४ हज़ार ७०३ नये मरीज़ पाए गए। देश में मरीज़ ठीक होने की दर ९७.१७ प्रतिशत पर गई है, ऐसी जानकारी इस समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी।

India-restriction-tourismइस समय अग्रवाल ने पर्यटन स्थानों पर, ख़ासकर हिल स्टेशन पर पर्यटकों की मची भीड़ पर और वहाँ होनेवाले कोरोना नियमों के उल्लंघन पर चिंता ज़ाहिर की। कोरोना के प्रतिबंध शिथिल होते ही पर्यटन स्थानों पर बड़े पैमाने पर भीड़ मची है। सभी होटल भरे होकर, पर्यटक किसी भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए नहीं दिख रहे हैं।

इससे कोरोना का संक्रमण फिर से फैलने का खतरा है। इस बारे में रिपोर्ट सामने आने के बाद अग्रवाल ने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है कि पर्यटन पर प्रतिबंध फिर से सख्त करने पड़ेंगे। कोरोना अब गया, ऐसी धारणा रखकर पर्यटक विचरण कर रहे हैं, यह उचित नहीं है, ऐसा आयसीएमआयर के निदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है। हिमाचल प्रदेश में लगभग ६ से ७ लाख पर्यटक होने भीड़ की होने की खबरें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.