नई दिल्ली में इस्रायली दूतावास के पास बम विस्फोट

नई दिल्ली – नई दिल्ली स्थित इसराइल के दूतावास के पास हुए बम विस्फोट के कारण खलबली मची है। यह विस्फोट कम तीव्रता का था और इसमें कोई भी घायल नहीं हुआ है। इसराइली दूतावास के सभी राजनीतिक अधिकारी तथा कर्मचारी सुख रूप हैं । इस विस्फोट में कुछ वाहनों का नुकसान हुआ होने की जानकारी दिल्ली पुलिस ने दी। इस विस्फोट के बाद नई दिल्ली समेत देशभर की इस्रायली दूतावासों की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ चर्चा करके उन्हें इस घटना की जानकारी दी। वहीं, इस्रायल कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने भारत की सुरक्षा व्यवस्था पर विश्वास जाहिर किया होकर, इस्रायली नागरिक भारत में सुरक्षित हैं ऐसा कहा है ।

india-israel-embassyशाम ५ बजकर ५ मिनट पर एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर यह बम विस्फोट हुआ। इसमें कोई भी जख्मी ना हुआ होकर, यह कम तीव्रता का विस्फोट होने की जानकारी दी जा रही है। इस विस्फोट के बाद दिल्ली पुलिस और एनआयए का पथक घटनास्थल पर रवाना हुआ। इस स्थान से नजदीक होने वाले इस्रायली दूतावास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। नई दिल्ली के विजय चौक में बिटिंग रिट्रिट चालू थी, उस स्थान से बम विस्फोट का स्थान महज़ २ किलोमीटर की दूरी पर है । इस बिटिंग रिट्रिट के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उपराष्ट्रपति व्यंकय्या नायडू और तीनों रक्षा बलों के प्रमुख उपस्थित थे। इस कारण यह बम विस्फोट हालांकि कम तीव्रता का था, फिर भी सुरक्षा यंत्रणा एस की ओर बहुत ही गंभीरता से देख रही हैं।

भारत और इस्रायल के द्विपक्षीय संबंधों के २९ साल पूरे हो रहे हैं और सभी हुआ यह बम विस्फोट गौरतलब साबित होता है। इस बम विस्फोट के बाद, इस्रायली दूतावास के सभी अधिकारी और कर्मचारी सुखरूप होने की जानकारी इस्रायल के राजदूत ने दी। वही, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मेअर बेन शब्बात के साथ चर्चा करके इस विस्फोट की जानकारी दी। साथ ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी इस्रायली विदेशमंत्री के साथ चर्चा की होने की खबर है।

india-israel-embassyइस्रायल के विदेशमंत्री गाबी ऍश्केनाझी ने यह कहा है कि उन्होंने इस बम विस्फोट को बहुत ही गंभीरता से लिया है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इस बम विस्फोट के बाद भारत की सुरक्षा व्यवस्था पर विश्वास जाहिर किया। भारत में इस्रायली नागरिकों को आवश्यक सुरक्षा की आपूर्ति की जाएगी और भारतीय यंत्रणाएँ इसकी बारीकी से जांच करेंगी, ऐसा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कहा है। अपना यह संदेश भारत के प्रधानमंत्री तक पहुंचाने की सूचना अपने अधिकारियों को नेतान्याहू ने दी है, ऐसा बताया जाता है।

इस विस्फोट के बाद मुंबई स्थित इस्रायली उच्चायुक्तालय और छाबड़ हाउस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.