इस्रायल और ब्रिटेन के साथ किए गए समझौतों को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

नई दिल्ली – केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार के दिन हुई बैठक में भारत और इस्रायल के बीच हुए स्वास्थ्य एवं औषधि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए किए गए समझौते को मंजूरी दी गई है। साथ ही ब्रिटेन के साथ दूरसंचार और सूचना एवं प्रसरण तकनीक (आयसीटी) से संबंधित समझौते को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है।

israel-britainप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुधवार के दिन हुई। इस बैठक में इस्रायल के साथ किए गए समझौते को मंजूरी दी गई है। इसके तहत डॉक्टर समेत स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देना, मनुष्यबल विकास में सहायता करना एवं स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधाओं का निर्माण करने के लिए सहयोग किया जाएगा। इसके साथ ही दंवाईयां, वैद्यकीय उपकरणों का निर्माण और विकास करने में भारत-इस्रायल के बीच सहयोग भी व्यापक किया जाएगा।

इस बैठक में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संस्था (सीडीएससीओ) और ‘युनाइटेड किंगडम मेडिसिन्स ऐण्ड हेल्थ केअर प्रॉडक्ट्स रेग्युलेटरी एजन्सी’ (यूकेएमएचआरए) ने किए समझौते को भी मंजूरी दी गई है। ‘सीडीएससीओ’ और ‘यूकेएमएचआरए’ ने किए समझौते के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर की दंवाईयों के निर्माण क्षेत्र का विकास करने के लिए भारत को सहायता प्राप्त होगी। साथ ही बेहतर लैब, क्लिनिकल सेवा, उत्पादन और वितरण व्यवस्था के साथ औषधियों से संबंधित जानकारी का आदान-प्रदान एवं सहयोग संभव होगा।

इसके साथ ही दूरसंचार और सूचना एवं प्रसरण तकनीक से संबंधित समझौते की वजह से भारत और ब्रिटेन के द्विपक्षीय संबंध अधिक मज़बूत होंगे, यह विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। भारत का दूरसंचार मंत्रालय और ब्रिटेन के डिजिटल, संस्कृति, माध्यम एवं क्रिड़ा मंत्रालय के बीच यह समझौता किया गया है। इस समझौते में ‘स्पेक्ट्रम व्यवस्थापन, दूरसंचार और आयसीटी तकनीक एवं परीक्षण का प्रमाणन करने का समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.