‘वंदे भारत’ मुहिम के तीसरे चरण की शुरुआत

नई दिल्ली – ‘वंदे भारत’ मुहिम के पहले दो चरणों में १ लाख ६५ हज़ार भारतीयों को स्वदेश लाने के बाद, ११ जून से तीसरे चरण की शुरुआत हुई है। तीसरे चरण में ४३ देशों से भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जानेवाला होकर, लगभग ४ लाख नागरिक भारत लौटने के लिए दर्ज़ किये गए हैं।

vande-bharatअमरीका और कॅनडा से सर्वाधिक भारतीयों को स्वदेश लाया जानेवाला है। अमरीका और कॅनडा से क्रमानुसार ५३ और २४ विमानों से भारतीयों को लाया जायेगा; वहीं, ख़ाड़ी देशों से तक़रीबन १७० विमान उड़ान भरनेवाले हैं। साथ ही, दक्षिणी अफ़्रीका के छ: देशों से भारतीयों को स्वदेश लाया जायेगा। एअर इंडिया के अलावा प्राइवेट विमान कंपनियों का इस मुहिम में समावेश होगा। इंडिगो की २४ उड़ानें ख़ाड़ी देशों से और मलेशिया से होंगी। ‘गो एअर’ विमान कंपनी की ख़ाड़ी देशों से तीन और सिंगापूर से दो उड़ानें होंगी।

‘वंदे भारत’ के पहले दो चरणों में १६५३७५ भारतीयों को स्वदेश लाया गया था। इनमें १२,७७४ छात्र और ११,२४१ व्यवसायिकों का समावेश था।
लॉकडाउन के कारण विभिन्न देशों में फँसे पड़े भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ की और भारतीय वायुसेना ने ‘वंदे भारत’ मुहिम की घोषणा की थी। गुरुवार को ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ के तहत ‘आयएनएस शार्दुल’ ईरान के अब्बास बंदरगाह से २३३ भारतीयों को लेकर गुजरात के पोरबंदर बंदरगाह में दाखिल हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.