भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या दो लाख के करीब

नई दिल्ली/मुंबई – भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या दो लाख के करीब जा पहुँची है। रविवार के दिन कोरोना के सबसे अधिक मरीज़ होनेवाले देशों की सूचि में भारत सातवें नंबर पर जा पहुँचा था। रविवार से सोमवार की सुबह तक देश में २३० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ८,३९२ नये मामलें आये, ऐसा स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषित किया। लगातार दूसरें दिन देश में मात्र चौबीस घंटों में कोरोना के आठ हज़ार से भी अधिक मामले दर्ज़ हुए। इससे पहले शनिवार के दिन देश में कोरोना के ७,९९४ नये मामले सामने आए थे। इसके साथ ही, पिछले तीन दिनों में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या २५ हज़ार से बढ़ी है।

भारत, कोरोना

भारत २५ मई के दिन, कोरोना के सबसे अधिक मामले होने वाले पहले १० देशों की सूचि में शामिल हुआ था। उस समय भारत में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १.३५ लाख हुआ था। २८ मई के दिन भारत एशिया का, सबसे अधिक कोरोना संक्रमित होनेवाला देश बना था। उसी दिन देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर १.६५ लाख से भी अधिक हुई थी। लेकिन, देश में कोरोना की जाँच की मात्रा बढ़ाने से कोरोना के मरीज़ सामने आने की गति भी तेज़ हुई है और चार ही दिनों में भारत ने, सबसे अधिक कोरोना संक्रमित होनेवाले देशों की सूचि में फ्रान्स को भी पिछे छोड़ा है।

लॉकडाउन के पाँचवें चरण में, नियम और भी शिथिल किए जा रहे हैं और तभी देश में बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या चिंता का विषय बन रही है। इस वज़ह से, राज्य कंटेन्मेंट झोन्स में अधिक कठोरता से नियमों का पालन करें, ऐसी सूचना केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी की है। रविवार से सोमवार की सुबह तक देश में २३० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई। इस दौरान देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा १.९० लाख तक जा पहुँचने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषित की। लेकिन, रविवार की रात तक अलग अलग राज्यों ने घोषित किए आँकड़े देखें तो देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा १,९८,१८२ तक जा पहुँचने की बात स्पष्ट हुई।

सोमवार के दिन महाराष्ट्र में ७६ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और २,३६१ नये मामले सामने आए। इस दौरान मुंबई में ४० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और १,४१३ नये मामले सामने आए। इसी के साथ मुंबई में कोरोना के कुल मामलों की संख्या ४१,०९९ हुई और अबतक कुल १,३१९ लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में अबतक २,३६२ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और मरीज़ों की संख्या ७० हज़ार के पार हुई है।

दिल्ली में पिछले २४ घंटों में ५७ कोरोना संक्रमित मृत हुए है और १,२९५ नये मरीज़ देखें गए हैं। नीति आयोग का एक अधिकारी औरइंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) का एक वैज्ञानिक भी कोरोना से संक्रमित होने की बात सामने आयी हैं। दिल्ली में यकायक कोरोना के मरीज़ और मृतकों की संख्या में काफ़ी बड़ी बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है। इस कारण, दिल्ली सरकार ने हालाँकि राज्य में लॉकडाउन के नियम कुछ मात्रा में शिथिल किए हैं, फिर भी दिल्ली की सीमाएँ फिर से बंद करने का निर्णय किया गया है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के अबतक १९,९४० मामले पाये गए हैं।

तमिलनाडू में भी कोरोना के नये मामले सामने आने की गति तेज़ हुई है। सोमवार के दिन तमिलनाडू में ११ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और १,११२ नये मामले सामने आए। रविवार के दिन तमिलनाडू में कुल १३ मरीज़ों की मौत हुई और १,१४९ नये मरीज़ सामने आए थे। महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद, एक दिन में एक हज़ार से भी अधिक कोरोना के मामले सामने आनेवाला तमिलनाडू यह देश का तीसरा राज्य बना है। चेन्नई में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले पाये जा रहे हैं। इस राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या २३,४९५ हुई है। महाराष्ट्र के बाद इसी राज्य में कोरोना का सबसे अधिक संक्रमण देखा जा रहा है।

गुजरात में एक दिन में २५ लोगों की मौत हुई है और ४२३ नये मरीज़ सामने आए। इससे पहले रविवार के दिन ३१ कोरोना संक्रमित मृत हुए थे और मरीज़ों की संख्या ४३८ से बढ़ी थी। इस राज्य में अबतक कोरोना के १,०६३ मरीज़ मृत हुए हैं और संक्रमितों की कुल संख्या १७,२१७ हुई है। महाराष्ट्र के बाद गुजरात में ही सबसे अधिक कोरोना के मरीज़ों की मृत्यु हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.