ईरान द्वारा ‘यूएई’ के ईंधन टैंकर का अपहरण करने की कोशिश – ब्रिटीश नौसेना का आरोप

ब्रिटीश नौसेनालंदन/दुबई – ‘यूएई’ के ईंधन टैंकर का अपहरण करने की असफल कोशिश की गई। ईरान समर्थक गुट इस अपहरण की कोशिश के पीछे था’, ऐसा गंभीर आरोप ब्रिटेन की नौसेना ने लगाया है। तभी, यह मानसिक दबाव ड़ालने की नीति का हिस्सा है और हमारे खिलाफ लगाए गए यह आरोप झूठे होने का बयान ईरान ने किया है। बीते हफ्ते ओमान के समुद्री क्षेत्र के करीब इस्रायली जहाज़ पर हुए ड्रोन हमले के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप लगाया गया था। इसके बाद यूएई के टैंकर से जुड़ी यह घटना होने से पर्शियन खाड़ी में तनाव बढ़ा है।

‘अस्फाल्ट प्रिन्सेस’ नामक ईंधन टैंकर का मंगलवार के दिन अपहरण हुआ था। ‘यूएई’ की ‘ग्लोरी इंटरनैशनल’ नामक कंपनी के इस टैंकर पर ईरान समर्थक गुटों ने ओमान की खाड़ी में कब्ज़ा किया, यह जानकारी ब्रिटीश नौसेना ने प्रसिद्ध की। कुछ घंटे बाद अपहरणकर्ताओं ने इस टैंकर को रिहा किया, ऐसा ब्रिटीश नौसेना ने स्पष्ट किया। ईरान ने इन आरोपों का संज्ञान लेकर पश्‍चिमी देश, इस्रायल और सौदी अरब के माध्यम ईरान के खिलाफ धांदली निर्माण करनेवाली जानकारी प्रदान कर रहे हैं, यह आरोप ईरान के सेना अधिकारी ने लगाया। साथ ही इन देशों ने ईरान के खिलाफ मानसिक दबाव नीति का युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया।

इसी बीच इस्रायली टैंकर पर बीते हफ्ते हुए ड्रोन हमले के लिए ईरान ज़िम्मेदार होने का आरोप इस्रायल समेत अमरीका, ब्रिटेन ने लगाया था। ऐसे में मंगलवार की घटना के बाद ओमान ने अब अपने समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अपनी गश्‍तपोत और विमान तैनात किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.