टेक्सास में हमलों की वजह से पाकिस्तान का आतंकवादियों के साथ संबंध विश्व के सामने आया – परराष्ट्र सचिव हर्षवर्धन श्रिंगला

नवी दिल्ली – अमेरिका के टेक्सास राज्य में यहूदियों के प्रार्थनास्थल पर हुए हमले की वजह से पाकिस्तान का आतंकवादियों के साथ संबंध फिर से विश्व के सामने उजागर हुआ है, ऐसा भारत के परराष्ट्र सचिव हर्षवर्धन श्रिंगला ने कहा। इसके साथ ही आतंकवादियों के नेटवर्क के खिलाफ सारे विश्व को पुख्ता भूमिका अपनाने का आव्हान परराष्ट्र सचिव श्रिंगला ने किया।

Shringla-Pakistan-Texasओआरएफ-एनएमएफ-केएएस नामक अध्ययन गुटों द्वारा आयोजित किए हुए ’इंडिया-ईयू ऐंड इंडिया-जर्मनी इन द इंडो पैसिफिक रीजन’ इस विषय पर आधारित चर्चासत्र में पररष्ट्र सचिव श्रिंगला ने भाग लिया था। वर्च्युअल माध्याम द्वारा उन्होंने उनके व्याख्यान में अमेरिका के टेक्सास राज्य में हुए हिंसाचार का उल्लेख किया। भारत का पडोसी देश पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद का केंद्र है। वैश्विक आतंकवाद का नेटवर्क पाकिस्तान में है, ऐसी जोरदार टीका श्रिंगला ने इस समय की।

पाकिस्तान में आतंकवदियों के इस नेटवर्क के जबरदस्त परिणाम आनेवाले समय भे सामने आएंगे। यह वैश्विक समस्या है। इसके खिलाफ किसी भी नकाब के बिना, प्रभावी एवं सुस्पष्ट तथा एकजुट कार्यवाही करने की जरुरत है, ऐसा आव्हान परराष्ट्र सचिव ने किया है। टेक्सास में यहूदियों के प्रार्थनास्थल पर पकिस्तानी वंश के कट्टरवादी मलिक अक्रम ने हमला किया था। तब उसने चार लोगों को ढाल बनाकर पाकिस्तान की कुख्यात आतंकवादी अफिया सिद्दीकी को छोडने की मांग की थी।

अमेरिका की सुरक्षा यंत्रणा ने अक्रम को खत्म करके बंदियों को छुडा तो लिया, पर इसकी वजह से पाकिस्तान के आतंकवाद का मुद्दा फिर से अंतरराष्ट्रिय स्तर पर चर्चा का विषय बना है। परराष्ट्र सचिव श्रिंगला ने यह बात रखांकित करके पुन: पाकिस्तान से विश्वभर में निर्यात किए जानेवाले इस आतंकवाद के खिलाफ कठोर भूमिका अपनाने की जरुरत का अहसार कराया है। आतंकवाद के समर्थन से आगे किए जानेवाले कारणों पर ध्यान देने से विश्व आतंकवाद को नजरअंदाज नहीं कर सकता, ऐसा श्रिंगला ने आगे कहा। भारत के परराष्ट्रमंत्री एस.जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के सुरक्षा परिषद में हाल ही में कहा था कि, किसी भी तरह से आतंकवाद का समर्थन नहीं किया जा सकता। इसकी याद श्रिंगला ने दिलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.