लष्करप्रमुख की पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी

नवी दिल्ली, (वृत्तसंस्‍था) – यदि हज़ार वार करके भारत को खून से लतपत करने की पाकिस्तान की नीति क़ायम रहनेवाली है, तो भारत पाकिस्तान पर एक हज़ार एक वार करेगा, ऐसे क़रारे शब्दों में भारत के लष्करप्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने पाकिस्तान के कान ऐंठे। पिछले कुछ दिनों से कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी लष्कर की गोलीबारी जारी है। भारतीय लष्कर द्वारा उसका मुँहतोड़ जवाब दिया जा रहा है और ऐसे में, लष्करप्रमुख जनरल नरवणे ने, भारतीय लष्कर के पास पाकिस्तान से भी अधिक हमलें करने की क्षमता होने का एहसास कराया है। उसी समय, भारत को पाकिस्तान तथा चीन जैसे घातकी देश पड़ोसी के रूप में मिले हैं और इन पड़ोसियों को बदला नहीं जा सकता, ऐसा मार्मिक ताना लष्करप्रमुख ने एक इंटरव्यू के दौरान मारा है।

बुधवार को पाकिस्तान के लष्करप्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कश्मीर की नियंत्रणरेखा की भेंट की। इस समय, भारतीय लष्कर सीमा पर गोलीबारी कर रहा होने का आरोप पाकिस्तान के लष्करप्रमुख ने किया। साथ ही, पाकिस्तान के लष्कर द्वारा भारत को उसी प्रकार जवाब दिया जायेगा, ऐसी चेतावनी जनरल बाजवा ने इस समय दी। पाकिस्तान के माध्यमों ने हमेशा के तरह भारत के विरोध में झूठा इल्ज़ाम लगाना शुरू किया है। भारतीय लष्कर की गोलीबारी में पाकिस्तान के जवान और आम नागरिक मारे जा रहे हैं, ऐसा होहल्ला पाकिस्तान के न्यूज़चॅनल्स् कर रहे हैं।

इस पार्श्वभूमि पर, लष्करप्रमुख जनरल नरवणे ने भारत की भूमिका गिनेचुने शब्दों में स्पष्ट की। १९८० के दशक से पाकिस्तान ने भारत के ख़िलाफ़ आतंकवाद का इस्तेमाल कर ख़ुफ़िया युद्ध छेड़ा था। ‘ब्लीड इंडिया बाय थाऊंजड कटस्’ अर्थात्  हज़ार वार करके भारत को खून से लतपत करो, यह पाकिस्तान के लष्कर का उस समय का घोषवाक्य बना था। उसका संदर्भ देकर जनरल नरवणे ने पाकिस्तानी लष्कर के दिल में डर पैदा करनेवाला जवाब दिया है। यदि भारत पर हज़ार वार करके खून से लतपत बनाने का यह रवैया यदि पाकिस्तान कायम रखनेवाला है, तो भारत पाकिस्तान पर एक हज़ार एक वार करेगा, ऐसी चेतावनी भारत के लष्कर प्रमुख ने दी है।

जनरल नरवणे ने इस इंटरव्यू के दौरान कोरोनावायरस के विरोध में भारतीय लष्कर की सिद्धता की जानकारी दी। भारतीय लष्कर जागतिक और अंतर्गत हालातों पर नज़र रखे है। साथ ही, भारतीय लष्कर में आण्विक, रासायनिक तथा जैविक युद्ध के दौरान कर्तव्य निभाने की क्षमता है, ऐसा सूचक बयान लष्करप्रमुख ने किया। पाकिस्तान अपने हस्तकों का इस्तेमाल करके भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण फ़ैलाने की कुटिल साज़िश बना रहा होने की रिपोर्ट सामने आयी थी। उस पार्श्वभूमि पर, भारतीय लष्करप्रमुख ने किया हुई यह बयान ग़ौरतलब साबित होता है।

कोरोनावायरस के संक्रमण का देश की अर्थव्यवस्था को झटका लगा होकर, अर्थव्यवस्था ठप पड़ गयी है। जनरल नरवणे ने इस इंटरव्यू में यह बात मान्य की। इस पार्श्वभूमि पर, रक्षा खर्च में कटौति करने की चर्चा शुरू हुई है। लेकिन सुरक्षित देश ही समृद्धि की दिशा में तेज़ी से मार्गक्रमणा कर सकता है, ऐसा कहकर लष्करप्रमुख ने अपना स्पष्ट मत प्रस्तुत किया है। ‘मेक इन इंडिया’ अंतर्गत रक्षादल के लिए अत्यावश्यक होनेवाले शस्त्रास्त्र तथा रक्षासमग्री का निर्माण अपने देश में ही हुआ, तो उससे भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सकता है, इस पर भी लष्करप्रमुख ने इस इंटरव्यू के दौरान ग़ौर फ़रमाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.