रक्षादल कोरोना वायरस से स्वयं को सुरक्षित रखें – रक्षादलप्रमुख जनरल बिपीन रावत

नई दिल्ली – रक्षादलों को स्वयं को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखना होगा। जब हम सुरक्षित रहेंगे, तभी जनता और सरकार की सहायता कर सकेंगे, यह संदेश रक्षादलप्रमुख जनरल बिपीन रावत ने दिया है। एक समाचार चैनल को दी हुई मुलाकात के दौरान उन्होंने देश के सैनिकों को यह सलाह दी। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश पर रक्षादल इस महामारी के विरोध में जंग लड रहा है, यह बात भी जनरल रावत ने आगे कही।

देश कोरोना वायरस का सामना कर रहा है और ऐसे में हमें जिम्मेदारी का एहसास रखना होगा। रक्षादलों के सैनिक यदि इस महामारी से संक्रमित हुए, तो वे नागरिक और सरकार की सहायता नही कर सकतें। इसी कारण रक्षादलों के सैनिकों को इस महामारी से सुरक्षित रहना होगा। सैनिकों ने मास्क और सोशल डिस्टंसिंग का पालन करना अनिवार्य होने की बात जनरल रावत ने कही। साथ ही, सीमा पर तैनात सैनिकों को इस महामारी का संक्रमण नहीं हुआ है, यह कहकर जनरल रावत ने इसपर संतोष व्यक्त किया।

रक्षादलों की बैठकें भी अब वीडियो कान्फरन्सींग के माध्यम से हो रही हैं। कुछ दिन पहले ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने वीडियो कान्फरन्सींग के जरिए तीनों दलों के प्रमुखों से बैठक की है और इस दौरान उन्होंने रक्षादलों की तैयारी का जायज़ा लिया। इस संकट के दौर में ‘मेड इन इंडिया’ को गति देना संभव होगा, यह भी जनरल रावत ने कहा। अब कोरोना वायरस के दौर में डीआरडीओ ने ‘मेड इन इंडिया’ उपक्रम के तहत वेंटिलेटर्स, मास्क, पीपीई किटस्‌ विकसित किए हैं, इस योगदान का जनरल रावत ने विशेष रूप से ज़िक्र किया। साथ ही रक्षादलों को भी अब रक्षा सामान के लिए ‘मेड इन इंडिया’ उपक्रम पर जोर देना होगा। इसके लिए आयआयटी और अन्य उद्योगों की सहायता आवश्‍यक रहेगी, यह बात जनरल रावत ने कही। इसी बीच, लॉकडाउन के दौर में जनता को बेसब्र हुए बिना संयम दिखाना होगा, यह निवेदन जनरल रावत ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.