देश में कोरोनावायरस के मरीज़ों की चार दिनों में ८०० से बढ़ी

नयी दिल्ली – देश में कोरोनावायरस से मृत्युओं की संख्या ४० हुई होकर, मरीज़ों की संख्या चार दिनों में लगभग ८०० से बढ़कर १८०० से उपर पहुँच चुकी है। अचानक तीन दिनों में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या बढ़ने के पीछे, दिल्ली में कुछ दिन पहले आयोजित किये गए धार्मिक कार्यक्रम के आयोजकों की लापरवाही ही कारणीभूत होने का आरोप स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने किया है। अकेले तमिलनाडू में ११० नये कोरोना मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, ये सारे लोग इस कार्यक्रम में सहभागी होकर लौटे थे, ऐसी जानकारी सामने आ रही है।

बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने, मंगलवार से देश में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या ३८६ से बढ़कर १,६३७ हुई होने की जानकारी दी। इससे पहले मंगलवार को जानकारी देते समय, सोमवार को २२७ नये मरीज़ पाये गए और मरीज़ों की संख्या १,३४७ पर पहुँच गयी, ऐसा बताया था। वहीं, इससे पहले सोमवार को माध्यमों के साथ संवाद करते समय, रविवार के दिन में ९९ नये मरीज़ पाये जाने की और कुल मरीज़ों की संख्या १,०७१ तक पहुँचने की जानकारी अग्रवाल ने दी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने दी इस जानकारी के अनुसार रविवार, सोमवार तथा मंगलवार इन तीन दिनों में ५६६ नये मरीज़ देशभर में पाये गए। बुधवार रात तक देश में इस संक्रमण से बाधित मरीज़ों की संख्या बढ़कर १८०० से आगे गयी होने की ख़बर है। अर्थात् रविवार से बुधवार इन चार दिन की कालावधि में मरीज़ों की संख्या लगभग ८०० से बढ़ी है।

कोरोना के मरीज़ों में देश में अचानक वृद्धि होने के लिए अग्रवाल ने, दिल्ली में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम के आयोजकों के ग़ैरज़िम्मेदाराना बर्ताव की ओर निर्देश किया। इस कार्यक्रम में इस वायरस का संक्रमण हुए कई लोगों ने देश के विभिन्न भागों में प्रवास किया होने के कारण मरीज़ों की संख्या में यह वृद्धि हुई है, ऐसा अग्रवाल ने कहा। साथ ही, इस कार्यक्रम के स्थल में सोमवार तक वास्तव्य कर रहे १८०० लोगों को बाहर निकालकर उन्हें विलगीकरण कक्ष में रखा गया होने की जानकारी भी उन्होंने दी।

उसी प्रकार, तमिलनाडू में ११० नये मरीज़ पाये गए हैं। ये सारे तबलिघी जमात के धार्मिक कार्यक्रम में सहभागी हुए थे, ऐसी जानकारी सामने आ रही है। इस कारण, इस राज्य के मरीज़ों की संख्या बढ़कर २३४ हुई है। आंध्रप्रदेश में ४३ नये मरीज़ पाये गए होकर इनमें से अधिकांश लोग इसी कार्यक्रम में सहभागी हुए थे, ऐसा बताया जाता है। बुधवार को मध्यप्रदेश में २०, महाराष्ट्र में १९, राजस्थान में १३, गुजरात में ८, आसाम में ८ और कर्नाटक में ४ नये मरीज़ पाये गए हैं। आसाम में पाये गए आठों जन दिल्ली के कार्यक्रम से लौटे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.