रशियन राष्ट्राध्यक्ष के विरोध में नैवैन्ली समर्थकों ने किया नए प्रदर्शनों का ऐलान

मास्को – रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के तीव्र विरोधक ऐलेक्सी नैवैन्ली को हिरासत में लेने के साथ ही पुतिन की मुश्‍किलों में बढ़ोतरी हुई है। रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने भ्रष्टाचार करके अरबों डॉलर्स की लागत से आलिशान बंगला बनाया है, यह आरोप नैवैन्ली ने एक वीडियो के माध्यम से किया था। इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने माध्यमों के सामने आकर उनके खिलाफ लगाए आरोप ठुकराए थे। लेकिन, नैवैन्ली की गिरफ्तारी और इस वीडियो के बाद रशिया में पुतिन के विरोधक अधिक आक्रामक हुए हैं और आनेवाले शनिवार के दिन नए प्रदर्शन करने का ऐलान भी उन्होंने किया है।

नैवैन्ली

दो हफ्ते पहले जर्मनी से रशिया पहुँचे ऐलेक्सी नैवैन्ली को रशियन सुरक्षा यंत्रणा ने हिरासत में लिया था। लेकिन, अपनी गिरफ्तारी से पहले ही नैवैन्ली ने वीडियो और ब्लॉग के माध्यम से रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे। नैवैन्ली की गिरफ्तारी के बाद उनके करीबी लोगों ने यह वीडियो और ब्लॉग प्रसिद्ध किया। इसमें ‘ब्लैक सी’ के जेलेन्जिक में पुतिन ने रशियन जनता के पैसों से आलिशान बंगला बनाया है, यह आरोप नैवैन्ली ने लगाया है।

नैवैन्ली

रशियन राष्ट्राध्यक्ष का यह बंगला बनाने के लिए १.३५ अरब डॉलर्स खर्च हुए हैं, यह दावा नैवैन्ली ने किया। नैवैन्ली का यह वीडियो ८.५ करोड़ से अधिक बार देखा गया है और इसके बाद रशियन

राष्ट्राध्यक्ष ने स्वयं सोमवार के दिन एक वर्चुअल कार्यक्रम के ज़रिये यह आरोप ठुकराए। इसमें से कुछ भी अपने मालिकाना हक का ना होने की बात रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने कही।

लेकिन, रशियन गुप्तचर यंत्रणा ‘एफएसबी’ ने इस मुद्दे पर किया बयान आश्‍चर्यजनक हैं। ‘ब्लैक सी’ के तटीय क्षेत्र में बने इस बंगले के लिए ‘नो फ्लाय ज़ोन’ घोषित होने की बात ‘एफएसबी’ के अफसरों ने कही है। नाटो के ज़ासूसी विमानों की पृष्ठभूमि पर यह कार्रवाई की गई है, यह बयान भी ‘एफएसबी’ ने किया है।

इसी बीच इस घटना की वजह से रशिया में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के विरोधकों ने और नैवैन्ली के समर्थकों ने अगले शनिवार के दिन प्रदर्शन का ऐलान किया है। बीते शनिवार के दिन भी प्रदर्शनकारियों ने नैवैन्ली की गिरफ्तारी के विरोध में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के खिलाफ जोरदार नारेबाज़ी की थी। इन प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए रशियन यंत्रणा ने कार्रवाई करके करीबन ३,९०० प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया था।