अमरिकी नौसेना की गश्‍त के बाद चीन की नौसेना का ‘साउथ चायना सी’ में युद्धाभ्यास

बीजिंग – अमरिकी नौसेना की विमान वाहक ‘यूएसएस रुज़वेल्ट’ युद्धपोत के बेड़े ने ‘साउथ चायना सी’ में गश्‍त लगाई थी। इसके बाद चीन की नौसेना ने इसी क्षेत्र में अपने युद्धपोतों के साथ युद्धाभ्यास शुरू किया है। जनवरी २७ से ३० के दौरान इस क्षेत्र में किसी भी विदेशी जहाज़ को सुरक्षा के कारण प्रवेश करने पर पाबंदी रहेगी, यह ऐलान भी चीन ने किया है। ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में अमरिकी युद्धपोतों ने पहले ही गश्‍त लगाने के बाद चीन की नौसेना ने अपनी मौजूदगी दिखाने के लिए इस क्षेत्र में गश्‍त एवं युद्धाभ्यास करने की बात स्पष्ट हुई थी।

us-scsजनवरी २३ के दिन अमरीका की विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रुज़वेल्ट’ ने अपने विध्वंसकों के बेड़े के साथ ‘साउथ चायना सी’ में प्रवेश किया। अपनी नौसेना के ‘सेवन्थ फ्लीट’ की इस क्षेत्र में यह नियोजित गश्‍त होने की जानकारी अमरीका ने साझा की। साथ ही इस क्षेत्र में परिवहन की आज़ादी और सुरक्षा बरकरार रखने के लिए हमारी नौसेना ने यह गश्‍त लगाई, यह दावे भी अमरीका ने किए थे। लेकिन, अमरीका की इस गश्‍त पर चीन ने आलोचना की थी। अपने सामर्थ्य का प्रदर्शन करने के लिए अमरीका ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में गश्‍त लगा रही है। इस क्षेत्र की स्थिरता और सुरक्षा के नज़रिये से यह गश्‍त घातक साबित होगी, यह दावा चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने किया था।

डोनाल्ड ट्रम्प अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष थे तब उन्होंने गलत नीति अपनाकर चीन को अपना बैरी साबित बनाया था। इससे अमरीका-चीन संबंधों पर विपरीत असर हुआ, यह बयान भी झाओ लिजियान ने किया है। लेकिन, अमरीका ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में गश्‍त लगाकर अपने सामर्थ्य का प्रदर्शन कर रही है, यह आरोप कर रहे चीन ने इस क्षेत्र में अपनी नौसेना की गतिविधियां शुरू करके अमरीका को प्रत्युत्तर देने की तैयारी होने की बात दिखाई है। चीन की नौसेना ने अपने ‘ऐम्फिबियस’ युद्धपोतों के साथ शुरू किया यह युद्धाभ्यास यही बात साबित कर रही है। इसके साथ ही २३ जनवरी के दिन हमने अमरिकी नौसेना के बेड़े को खदेड़ दिया है, ऐसी डींग चीन की नौसेना ने मारी थी। लेकिन, उसके इस दावे में थोड़ी भी सच्चाई ना होने की बात अमरीका ने स्पष्ट की थी।

us-scsअमरीका और चीन की नौसेनाएं ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में हमेशा से ही एक-दूसरे के सामने आती हैं और उनके बीच संघर्ष भड़क सकता है, ऐसा इशारा दोनों देशों ने पहले भी दिया था। लेकिन, इस क्षेत्र की सुरक्षा और परिवहन की आज़ादी के लिए अपनी गश्‍त होने का बयान करके अमरीका ने अगले दौर में भी ऐसी गश्‍त जारी रहेगी, यह इशारा भी दिया था। तभी, ‘साउथ चायना सी’ के पूरे क्षेत्र पर अपना हक होने के आतंकी दावे करनेवाला चीन यह आरोप लगा रहा है कि, अमरीका की यह गश्‍त हमें चुनौती दे रही है।

ट्रम्प के बाद बायडेन के प्रशासन ने अमरीका में सत्ता संभालने के बाद भी अमरिकी नौसेना ने ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में गश्‍त लगाकर चीन को इशारा दिया है, ऐसा विश्‍लेषकों का कहना है। तभी, इस क्षेत्र में अपनी नौसेना के युद्धाभ्यास का आयोजन करके चीन भी बायडेन के प्रशासन को उतना ही आक्रामक संदेश देने की कोशिश कर रहा है, यही बात अब स्पष्ट हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.