‘ब्रिक्स’ की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन की भेंट – ईंधन, निवेश और अफगानिस्तान पर चर्चा

शिआमेन: चीन में रविवार से शुरू हुई ‘ब्रिक्स’ परिषद की पृष्ठभूमि पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के साथ सोमवार को मुलाकात की। इस महत्वपूर्ण भेंट में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहकारिता के साथ इंधन, निवेश और अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा हुई है, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी है। तीन महीनों पहले ही भारत के प्रधानमंत्री ने रशिया का दौरा करके दो देशों के बीच मजबूत संबंध के महत्व को अधोरेखित किया था।

‘ब्रिक्स’ की पृष्ठभूमि

‘भारत के प्रधानमंत्री और रशियन राष्ट्राध्यक्ष में मुख्य रूप से द्विपक्षीय सहकारिता से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। इस समय राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री ने कुछ महीनों पहले किए हुए रशिया के दौरे का उल्लेख किया। ईस्टर्न इकोनोमिक्स फोरम में भारत ने लिए हुए सहभाग पर पुतिन ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया’, इन शब्दों में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी और पुतिन के बीच हुई चर्चा की जानकारी दी। इस भेंट में अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति पर भी चर्चा होने की बात विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने की है।

इसके अलावा, इंधन क्षेत्र में सहायता और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश कैसे बढाया जा सकता है, इस मुद्दे पर भी दोनों नेताओं ने चर्चा की, ऐसा रवि कुमार ने स्पष्ट किया है। रशिया में कुछ दिनों पहले आयोजित किए गए ‘फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया’, एकदूसरे के बीच पर्यटन को प्रोत्साहन देना, दोनों देशों के बीचकी विद्यार्थियों का आदान-प्रदान करना जैसे मुद्दे भी इस चर्चा में शामिल थे, ऐसा विदेश मंत्रालय ने उल्लेख किया है।

भारत के प्रधानमंत्रीजी ने जून माह में किए रशिया के दौरे में दोनों देशों के बीच सहकारिता अधिक गतिमान करने के लिए ‘एक्शन प्लान’ तैयार करने का निर्णय लिया गया था। इस दौरे में दोनों देशों के बीच पांच सहकार्य अनुबंध भी किए गए।

उसमें कुडनकुलम परमाणु कार्यक्रम के साथ रक्षा सहकार्य, तकनीक जैसे अनुबंधों का समावेश है। इस दौरे की वजह से दोनों देशों के बीच सामरिक और नीति सहकार्य को फिर से बढ़ावा मिला है, ऐसा दावा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.