क्रोधित बलोच प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तानी जवानों को खदेड़ दिया

इस्लामाबाद – बलोचिस्तान के एक प्रांत में चौकी बनाने जा रहें पाकिस्तानी लष्कर के जवानों को बलोच जनता के ग़ुस्से का सामना करना पड़ा। बलोच जनता का आवेश देखकर पाकिस्तानी जवानों को वहाँ से भागना पड़ा। इस घटना का वीडिओ जारी हुआ है। पिछले महीने में चार वर्ष की बलोच लड़की की, उसकी माँ समेत हत्या कराके पाकिस्तानी लष्कर ने बलोचियों पर कर रहे अत्याचारों की चरमसीमा छू ली थी। उसके बाद पूरे बलोचिस्तान में पाकिस्तानी लष्कर के विरोध में इस प्रकार का विस्फोट हुआ देखने को मिल रहा है।Angry baloch protesters

पाकिस्तान का लष्कर बलोच जनता पर बेरहमी से अत्याचार कर रहा होकर, पिछले कुछ हफ़्तों से उसकी तीव्रता भारी मात्रा में बढ़ी है। बलोच नेता, कार्यकर्ता, युवा और महिलाओं का अपहरण और हत्या करायी जा रही होकर, इसके लिए पाकिस्तान का लष्कर अपने एजेंटों का इस्तेमाल कर रहा है। इसके विरोध में, दुनियाभर के बलोचियों के संगठन और नेता आवाज़ उठा रहे हैं। इससे बेचैन बने पाकिस्तानी लष्कर ने बलोचियों पर के अत्याचारों की चरमसीमा ही छू ली है। पिछले ही महीने चार साल की मासूम लड़की की, उसके माँ समेत हत्या कराके, पाकिस्तानी लष्कर ने आतंक मचाने की कोशिश की थी। उसके बाद बलोचियों के असंतोष का विस्फोट हुआ।

जून महीने की दस तारीख़ को बलोचिस्तान के एक भाग में पाकिस्तानी लष्कर की चौकी पर बलोच प्रदर्शनकारियों ने हज़ारों की संख्या में हमला किया। पथराव करके वहाँ के पाकिस्तानी लष्कर के जवानों को प्रदर्शनकारियों ने पीछे हटने के लिए मजबूर किया। यहाँ से भागते हुए पाकिस्तानी लष्कर के जवानों ने अपनी जान बचायी। लेकिन लष्कर की चौकी को प्रदर्शनकारियों ने लक्ष्य बनाया और उसे तहसनहस कर दिया। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तानी लष्कर पर होनेवाले बलोचियों के हमलों का प्रमाण बध गया है। इस कारण, क्या बलोचिस्तान का भी बांगलादेश होगा? ऐसा सवाल कुछ पत्रकार और विश्लेषक पूछने लगे हैं। बलोचिस्तान यह पाकिस्तान में सर्वाधिक खनिजसंपत्ति से भरपूर ऐसा प्रान्त है। पाकिस्तान के कुल भूभाग में से लगभग ५० प्रतिशत भूभाग बलोचिस्तान प्रांत में आता है। ऐसा होने के बावजूद भी बलोचिस्तान की आबादी अन्य प्रान्तों की तुलना में बहुत ही कम है। इसका फ़ायदा उठाकर पाकिस्तान की सभी पार्टियों की सरकारों ने और लष्करी हुक़ूमत ने भी बलोचिस्तान की लूटमार की। इस कारण बलोच जनता हमेशा ही आज़ादी की माँग करती आयी है। इस जनता की आवाज़ दबाने के लिए पाकिस्तान ने जनता पर अमानुष बलप्रयोग किया था। लेकिन अब इन अत्याचारों पर कड़ी प्रतिक्रिया आने लगी होकर, आज़ादी के लिए निर्णायक जंग करने का समय आया होने के दावें बाग़ी बलोच नेता कर रहे हैं। उनके आवाहन को प्रतिसाद मिल रहा होकर, इस कारण पाकिस्तान के पैरों तले की ज़मीन ही खिसकने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.