अमरीका का विशाल विमान वाहक युद्धपोत ‘रोनाल्ड रिगन’ वियतनाम की ओर रवाना

हनोई – समुद्र में तैरते शहर के तौर पर प्रसिद्ध अमरीका का विशाल विमान वाहक युद्धपोत ‘रोनाल्ड रिगन’ वियतनाम के लिए रवाना हुआ है। अगले रविवार को यह युद्धपोत दनांग बंदरगाह पहुंचेगा, ऐसी जानकारी वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने साझा की। साउथ चाइना सी क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता को जवाब देने के लिए अमरीका इस युद्धपोत को रवाना कर रही हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है।

दो दिन पहले चीन के ‘एच-६के’ बॉम्बर विमानों ने साउथ चाइना सी के क्षेत्र में उड़ान भरी थी। चीनी बॉम्बर की यह हरकत ‘लो अल्टिट्यूट’ यानी समुद्र की सतह से काफी कम उंचाई पर की थी। इसके ज़रिये चीन ने इस समुद्री क्षेत्र पर दावा जता रहे आग्नेय एशियाई देशों के साथ अमरीका को चेतावनी दी, ऐसा दावा चीनी माध्यमों ने किया था। इसके बाद ही अमरीका अपने विमान वाहक युद्धपोत को इस क्षेत्र में रवाना करने का ऐलान करके चीन को आगाह करती दिख रही हैं। रविवार को वियनतनाम के दनांग बंदरगाह में पहुंच रहा अमरिकी युद्धपोत ३० जून तक वहीं तैनात रहेगा।

इस समुद्री क्षेत्र में चीन के प्रभाव को चुनौती देने के लिए अमरीका ने आग्नेय एशियाई देशों से सहयोग बढ़ाने को प्राथमिकता दी है। कुछ दिन पहले अमरीका ने फिलिपीन्स की नौसेना के साथ युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। वहीं, अमरीका के बॉम्बर और गश्ती विमानों ने इस क्षेत्र में हवाई गश्त भी लगाई थी। ‘साउथ चाइना सी’ में अमरीका की बढ़ती गतिविधियों की वजह से बेचैन हुए चीन ने अमरिकी विमानों के करीब से खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भरी थी।

इसी बीच, बायडेन प्रशासन चीन के साथ बना तनाव कम करने की कोशिश कर रहा हैं। कुछ दिन पहले अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने चीन का दौरा किया था। लेकिन, वह इस कोशिश में नाकाम होने का दावा किया जा रहा हैं। लेकिन, बायडेन प्रशासन और अमरीका की सेना की चीन संबंधित नीति में फरक हैं। अमरिकी सेना ने साउथ चाइना सी में तैनाती बढ़ाकर चीन पर दबाव बनाए रखा है, यह दावा सैन्य विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.