अमरीका गृहयुद्ध के मार्ग पर – विख्यात निवेशक रे डॅलिओ की चेतावनी

civil-war-us-2वॉशिंग्टन – अमरीका की विद्यमान आर्थिक परिस्थिति और जनता की इच्छाआकांक्षाएँ और मूल्यों के बीच निर्माण हुए तीव्र मतभेद, ये बातें देश को गृहयुद्ध के मार्ग पर ले जानेवालीं हैं, ऐसी गंभीर चेतावनी अमरीका के अग्रसर निवेशक रे डॅलिओ ने दी। ‘लिंक्ड्इन’ इस सोशल मीडिया वेबसाईट पर लिखे लेख में डॅलिओ ने यह चेतावनी देते समय ही, चीन और रशिया जैसे देश अमेरिका को कड़ी चुनौती दे रहे हैं, इस बात पर भी गौर फरमाया है। डॅलिओ ने पिछले तीन महीनों में दूसरी बार गृहयुद्ध की चेतावनी दी है।

civil-war-us-1अमरीका के प्रसारमाध्यम, अभ्यासगुट, विश्‍लेषक, इतना ही नहीं बल्कि पूर्व लष्करी अधिकारी भी, देश में तीव्र होता जा रहा राजनीतिक ध्रुवीकरण, अलगाववादी प्रवृत्ति और उसमें से उद्भवित संघर्ष और हिंसाचार के मुद्दे पर लगातार गौर फरमा रहे हैं। माध्यम और विश्लेषक ये दावे कर रहे हैं कि सन 2020 से इन घटनाओं की तीव्रता बढ़ी है। ‘ब्लॅक लाईव्हज् मॅटर’ इस गुट ने करवाई हिंसा, सन 2020 के अंत में हुए राष्ट्राध्यक्षपद के चुनाव, उसके नतीजे और 6 जनवरी 2021 को ट्रम्प समर्थकों ने अमरिकी संसद में करवाया हिंसाचार, ये मुद्दे इसके कारण बताए जाते हैं।

civil-war-us-3निवेशक डॅलिओ ने भी अपने लेख में इन्हीं मुद्दों का उल्लेख किया है। लेकिन उसी के साथ, अमरीका की विद्यमान आर्थिक स्थिति पर भी गौर फ़रमाया है। ‘बढ़ता आर्थिक डिफिसिट, बड़े पैमाने पर लगाए टैक्सेस, लगातार बढ़ रही महँगाई और उसी के साथ आर्थिक विषमता और राजनीतिक पार्श्यालिटी, ये बातें अमरीका को गृहयुद्ध की दिशा में ले जानेवालीं साबित होंगी। इनमें से निर्माण होनेवाले संघर्षों में हिंसक मोड़ भी आ सकता है’, ऐसी चेतावनी डॅलिओ ने दी। अमरीका में लोकानुनयी नीतियाँ और तीव्र चरमसीमा की विचारधारा इन्हें बढ़ता समर्थन मिल रहा होकर, ये बातें भविष्य के युद्धसदृश संघर्ष के संकेत देनेवाले घटक हैं, यह भी उन्होंने जताया।

राजनीतिक स्तर पर आत्यंतिक विचारधारा होनेवाले लोग जीतना, इस एक ही बात को प्राथमिकता दी जानेवाली होकर, क़ानून को निम्न स्थान दिया जा रहा है, ऐसी चिंता डॅलिओ ने ज़ाहिर की। ‘आर्थिक विषमता अगर बड़े पैमाने पर हों और अर्थव्यवस्था बुरी स्थिति में हों, तो ऐसे समय खर्च में कटौती करके टैक्सेस को बढ़ाने की नीति अपनाई जाती है। यह बात गृहयुद्ध अथवा बगावत सदृश्य स्थिति को अधिक ही प्रोत्साहन देनेवाली साबित होती है यह इतिहास ने दिखा दिया है’, ऐसा दावा भी डॅलिओ ने अपने लेख में किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.